Connect with us

BIHAR

बीपीएससी द्वारा 40 हजार से अधिक पदों पर नियुक्ति के लिए निकली वेकेंसी, जानिए पद और सैलेरी

Published

on

WhatsApp

बुधवार के दिन बिहार के प्राथमिक विद्यालय में प्रधान शिक्षक के 40 हजार 506 पदों पर नियुक्ति से संबंधित बिहार लोक सेवा आयोग ने एक अधिसूचना जारी की है। इस पद पर नियुक्ति के लिए 28 मार्च से 22 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन लिए जायेंगे। इसमें सामान्य के लिए 16204, ईडब्ल्यूएस के लिए 4048, एससी के लिए 6477, एसटी के लिए 418, ईबीसी के लिए 7290, बीसी के लिए 4861 एवं बीसी महिला के लिए 1210 पद निर्धारित किए गए हैं। वहीं दिव्यांग के लिए भी चार प्रतिशत सीट आरक्षित की गई है। इसमें दृष्टि बाधित के लिए 421, मूक बधिर के लिए 410, अस्थि दिव्यांग के लिए 397 एवं मनोविकार-बहुदिव्यांग के लिए 392 पद निर्धारित किए गए है। स्वतंत्रता सेना के परिवार के सदस्य के लिए 810 पद निर्धारित किए गए हैं। किसी भी संबंध में जानकारी के लिए अभ्यर्थी बीपीएससी की वेबसाइट https://www.bpsc.bih.nic.in/ पर जा सकते हैं। नोटिफिकेश देखने के लिए https://www.bpsc.bih.nic.in/Advt/NB-2022-01-14-04.pdf पर क्लिक कर सकते हैं।

इसमें नियुक्ति के लिए केवल बिहार के नागरिक ही आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए वर्ष 2012 या उससे पूर्व नियुक्त शिक्षकों को दक्षता परीक्षा पास करना अनिवार्य होगा। राज्य व केंद्र सरकार की ओर से होने वाली वर्ग एक से पांच, वर्ग छह से आठ में शिक्षक के पद पर नियुक्ति के लिए आयोजित होने वाली पात्रता परीक्षा पास होना जरूरी है। नियुक्ति के बाद शुरुआत में 30 हजार पांच सौ रुपये सैलरी दी जाएगी।

इस पद पर नियुक्ति के लिए आयोग ने शैक्षणिक योग्यता भी निर्धारित की है। इसके लिए अभ्यर्थी को 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक पूरी होनी चाहिए। इसमें आरक्षित वर्ग के लिए पांच प्रतिशत की छूट दी जाएगी। साथ ही मौलाना मजहरूल हक अरबी एवं फारसी विश्वविद्यालय, बिहार राज्य मदरसा शिक्षा बोर्ड की आलिम की डिग्री एवं कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय की शास्त्री की डिग्री को स्नातक के समान माना जाएगा। साथ ही अभ्यर्थी को मान्यता प्राप्त संस्थान से डीएलएड, बीटी, बीएड, बीएएड, बीएससी एड, बीएलएड परीक्षा पास होना जरूरी है।

उच्च माध्यमिक विद्यालयों में हेडमास्टर के लिए बीपीएससी द्वारा 4 मार्च को ही 6421 पदों पर नियुक्ति हेतु अधिसूचना जारी की गई है। 28 मार्च को इसके लिए ऑनलाइन आवेदन लेने की अंतिम तारीख तय की गई है। इसके लिए भी 35 हजार रुपये मासिक वेतन निर्धारित है। पंचायती राज संस्था, नगर निकाय, पंचायत प्रारंभिक शिक्षक, नगर प्रारंभिक शिक्ष के मूल कोटि के पद पर कम से कम आठ वर्षों का अनुभव आवश्यक है। आवेदन के लिए एक अगस्त 2021 तक उम्र 60 से अधिक नहीं होनी चाहिए।

इसमें केवल लिखित परीक्षा के आधार पर नियुक्ति होगी। जिसमें साक्षात्कार का आयोजन नहीं होगा। इसके लिए होने वाली लिखित परीक्षा में 150 प्रश्न वस्तुनिष्ठ एवं बहुविकल्पीय होंगे। इस परीक्षा में सामान्य अध्ययन से 75 अंक और डीएलएड विषय से 75 अंक के प्रश्न पूछे जायेंगे। हर प्रश्न के सही उत्तर पर एक अंक दिए जायेंगे और हर गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे।
यह परीक्षा दो घंटों तक चलेगी। लिखित परीक्षा में शामिल होने वाले सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 40 प्रतिशत, बीसी के लिए 36.5 प्रतिशत, ईबीसी के लिए 34 प्रतिशत एवं एससी-एसटी, महिला तथा दिव्यांग के लिए 32 प्रतिशत न्यूनतम अंक होना जरूरी है।