Connect with us

BIHAR

बिहार DElEd कोर्स के लिए इस तारीख से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन, ये है अप्लाई करने की आखरी तारीख

Published

on

WhatsApp

बिहार DElEd कोर्स के हेतु रजिस्ट्रेशन शुरू होने की तारीख की जारी कर दिया गया है। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने बताया है की बिहार DElEd एग्जाम के हेतु एप्लीकेशन 28 मार्च 2022 से आरंभ होंगे। बिहार डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन यानी बिहार DElEd के हेतु अप्लाई करने की आखरी तारीख 08 अप्रैल 2022 है। एप्लीकेशन सिर्फ स्कूल के प्रिंसिपल्स के जरिए से किए जाएगा। उम्मीदवार को स्कूल से फॉर्म लेकर फिल करना होगा और यहीं सबमिट करना होगा। ऑनलाइन फॉर्म जमा करना स्कूल की जिम्मेदारी होगी।

बिहार DElED कोर्स के हेतु रजिस्ट्रेशन प्रोसेस स्कूलों के माध्यम से पूरी की जाएगी। छात्रों को अपने स्कूल प्रिंसिपल के माध्यम से एप्लीकेशन देना होगा। रजिस्ट्रेशन फॉर्म 26 मार्च से उपलब्ध हो जाएगा। स्टूडेंट्स स्कूल से फॉर्म लेकर फिल सकते हैं। स्टूडेट्स स्कूल से रजिस्ट्रेशन फॉर्म लेकर फिल करेंगे और सभी आवाश्यक डॉक्यूमेंट लगाकर स्कूल में सबमिट करेंगे। वहां स्कूल, स्टूडेंट्स के माध्यम से जमा किए गए फॉर्म के डेटा का मिलान उनके पास उपलब्ध रिकॉर्ड से करेंगे। उसके बाद ऑनलाइन फॉर्म सबमिट होग।

बिहार DElED कोर्स के हेतु एप्लीकेशन करने के लिए उम्मीदवार को 400 रुपए एप्लीकेशन फीस देना होगा। इन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के आधार पर बोर्ड डमी एडमिट कार्ड जारी करेगा। ये एडमिट कार्ड secondary.biharboardonline.com पर 11 अप्रैल को जारी किया जाएगा। अगर इनमें कोई गलती हो तो स्टूडेंटस 11 से 13 अप्रैल के मध्य सुधार करवा सकते हैं।

बिहार DELEd के हेतु एप्लीकेशन देने का समय अगर किसी भी स्टेज पर जैसे शुल्क के पेमेंट के वक्त या कहीं और कोई दिक्कत होने पर बोर्ड के इन नंबरों पर कॉन्टैक्ट कर सकते है। नंबर इस प्रकार हैं – 0612-2232074, 2232257, और 2232239.