Connect with us

BIHAR

बिहार: CM नीतीश के ड्रीम प्रोजेक्ट ‘गंगा उद्वह योजना’ का ट्रायल सफल, 190KM लंबे पाइपलाइन के माध्यम से यहां तक पहुंचेगा गंगा जल

Published

on

WhatsApp

बिहार के गया एवं नालंदा जिले के जल संकट के निपटारा के हेतु ‘गंगा उद्वह प्रोजेक्ट’ के अंतर्गत 190 किलोमीटर पाइपलाइन के माध्यम से गंगा नदी के जल तिलहन के हथिदह से नवादा तक ले जाने का परीक्षण कामयाब रहा। इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत गंगा जल को गया तक लाया जाएगा। शनिवार को नवादा जिले के नारदीगंज विभाग ठहरा हुआ मोतनाजे गांव में ननिर्माण के अधीन गंगाजल उद्वहन प्रोजेक्ट का परीक्षण कराया गया। परीक्षण पूरे तरीके से कामयाब रहा एवं पाइपलाइन के माध्यम से पटना जिले के हाथीदह से गंगा का पानी नालंदा से होते हुए नवादा के मोतनाजे तक जाएगा। परीक्षण कामयाब होने के बाद लोकल ग्रामीण क्षेत्र के लोगो में में खुशी की लहर दौड़ गई।

संभावना है कि जुलाई माह में प्रोजेक्ट को आरंभ कर दिया जाएगा। इस प्रोजेक्ट से साधारण लोगों को शुद्ध जल मौजूद करवाया जाएगा। नवादा की DM उदिता सिंह द्वारा मोतनाजे पहुंच कर प्रोजेक्ट के कामों के सहित क्लोरिन हाउस, वाटर ट्रीटमेंट प्लांट इत्यादि का सर्वे किया और वर्तमान समुपस्थित ऑफिसरों से निर्वाहित होने वाले प्रोजेक्ट के संबंध में फीडबैक हासिल किया। प्रोजेक्ट के अंतर्गत फिल्टर हाउस, यूटिलिटी बिल्डिंग, कैरली फ्लोक्कुलेटर, केमिकल हाउस, फ्लोरिन हाउस, स्लैग बेल, वाश वाटर टैंक इत्यादि को बनवाने का काम पूरा हो गया है। इस प्लान से नवादा जिले को भी वाटर की सप्लाई की जाएगी।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जल जीवन हरियाली मुहिम के अंतर्गत यह स्कीम गया, बोधगया एवं राजगीर जैसे नगरों को पेयजल प्रदान करवाएगी। इस योजना के पहले लेवल का बजट 2836 करोड़ रुपये धनराशि है एवं इससे गया को 43 MCM(मिलियन क्यूबिक मीटर) एवं राजगीर को 7 MCM पानी मुहैया करवाया जाएगा। दिसंबर 2019 में कैबिनेट ने इस प्रोजेक्ट को स्वीकृति दी थी।