Connect with us

BIHAR

बिहार BSFC भवन बनेगा स्टार्टअप टॉवर, निवेशकों की सहायता के हेतु इंदिरा भवन को इंवेस्टमेंट हब बनाने का ऐलान

Published

on

WhatsApp

बिहार में बड़े उद्योगों की स्थापना के हेतु गंभीर कोशिसों के बाद मंत्री शाहनवाज हुसैन ने बिहार में स्टार्टअप्स को भी मजबूती देने का प्रयास तेज कर दिए हैं। उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन द्वारा यहां स्टार्टअप्स इकोसिस्टम का भाग बनने की चाह रखने वाले युवा उद्यमियों को ‘जीरो लैब’ के नाम से ‘बिजनेस आइडिएशन लैब’ का बड़ा सौगात दिया है। उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन द्वारा गुरुवार को पटना के गांधी मैदान स्थित उद्योग भवन के भूतल पर जीरो लैब की शुरुआत की गई। इस अवसर पर बिहार में स्टार्टअप्स को मजबूती प्रदान करने के हेतु उन्होंने दो बड़े ऐलान भी किए। उन्होंने बताया कि पटना के फ्रेजर रोड पर बिहार स्टेट फाइनेंस कारपोरेशन का जो इमारत है, उसे स्टार्टअप टॉवर के स्वरूप में डेवलप किया जाएगा। उसके सहित ही बिहार में निवेश को बढ़ावा देने के हेतु इंदिरा भवन को छोटे, मंझोले एवम बड़े उद्योगों के इन्वेस्टमेंट हब के स्वरूप में डेवलप किया जाएगा।

उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने बताया कि बिहार के युवा देश के कई बड़े कामयाब स्टार्टअप्स चला रहे हैं। बिहार के युवाओं में क्षमता की कोई कमी नहीं है। उन्हें बस बढ़िया एनवायरमेंट और सपोर्ट की आवाक्ता है, जिसके हेतु सरकार एवं उनका डिपार्मेंट सदैव तैयार है। उन्होंने बताया कि स्टार्टअप टॉवर में स्टार्टअप्स आरंभ करने वाले युवाओं को स्थान दी जाएगी ताकि वे अपने पैरों पर खड़ा हो सकें। उन्होंने बताया कि इंदिरा इमारत में बनने वाला इन्वेस्टमेंट हब भी इस मकसद से आरंभ किया जाएगा कि किसी भी निवेशक को अपने कार्य के हेतु एक स्थान से दूसरी स्थान जाने की आवाक्ता न पड़े। एक छत के नीचे उनका सारा कार्य हो जाए।

उन्होंने बताए कि हमारी प्रयास ये भी है कि निवेशकों का अधिकतर काम ऑनलाइन पूरा हो जाए एवं अगर किसी को आने की आवश्कता भी पड़ती है तो इंदिरा भवन के इंस्वेस्टमेंट हब से उन्हें बाहर जाने की आवाक्ता ही न पड़े। इंदिरा भवन आने पर छोटे-बड़े सभी निवेशक को रेड कार्पेट वेल्कम मिलेगा एवं यहां उपस्थित अधिकारी उनकी पूरी सहायता करेंगे।

वहीं, जीरो लैब के बारे में उद्योग मंत्री ने बताया कि IIT पटना एवं बियाडा की तरफ से बिहार के युवाओं को ये बड़ा सौगात है। स्टार्टअप्स के हेतु बिजनेस आइडिया को कामयाब बिजनेस आइडिया में तब्दील करना हो, बिहार सरकार की स्टार्टअप पॉलिसी के अंतर्गत मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी प्राप्त करनी हो, या बिहार या देश के दूसरे भाग में कामयाब स्टार्टअप्स उद्योग – जीरो लैब में बिहार के युवा उद्यमी खुद को रजिस्टर कर ट्रेनिंग भी प्राप्त कर सकते हैं।