Connect with us

BIHAR

बिहार: 7 दिनों में शुरू होगा NH–80 का काम, 485 करोड़ की लागत में होगा जीरोमाइल से मिर्जाचौकी तक रोड निर्माण

Published

on

WhatsApp

दो हिस्सों में बनने वाले एनएच–80 को सात दिनों में शुरू करने का आदेश केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने दी। मंत्रालय के आदेश के तहत पहले जीरोमाइल से मिर्जाचौकी के बीच सड़क निर्माण शुरू किया जाएगा। मंत्रालय के बिहार क्षेत्रीय पदाधिकारी प्रदीप कुमार लाल से चयनित ठेका एजेंसी अरुणाचल प्रदेश की टीटीसी इंफ्रा इंडिया को मिली है।

उन्हें कहा है कि जीरोमलाइल से इंगलिश फरका के बीच एनएच–80 के किनारे खाली जगहों में वह मिट्टी भराई का काम शुरू किया गया। वन विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र मिलने पर अन्य जगहों पर काम तेजी से किया जाएगा। दरअसल ठेका एजेंसी वन विभाग के एनओसी मिलने की प्रतिक्षा कर रही है। सड़क पीसीसी बनेगा। जीरोमाइल से मिर्जाचौकी के बीच सड़क निर्माण पर 484.88 करोड़ रुपये खर्च किए जायेंगे।

वहीं घोरघट से दोगच्छी के बीच राजस्थान की एमबी कंस्ट्रक्शन पीसीसी सड़क का निर्माण किया जाएगा। इस सड़क के निर्माण पर 398.88 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। सड़क के लिए 971 करोड़ की राशि मंत्रालय की केंद्रीय कमेटी की स्वीकृति पहले ही मिल चुकी है। सड़क निर्माण में बाधक बिजली खंभे, चापाकल और जलापूर्ति पाइपों को हटाया जाएगा। इसमें 50 करोड़ रुपये खर्च होगा। सड़क को 10 मीटर चौड़ा किया जाएगा।

कुछ जगहों में तीन और कुछ जगहों में सड़क फोरलेन भी होगा। मसाढू सहित कई पुल व 100 कलवर्ट का निर्माण भी किया जाएगा। कहलगांव और पीरपैंती के बीच टोल प्लाजा बनना है। इस मार्ग पर प्रतिदिन 25 से 30 हजार वाहनों का परिचालन होता है। मिर्जाचौकी से पूरे बिहार, नेपाल, पश्चिम बंगाल को पत्थर आपूर्ति का यह मुख्य मार्ग है। कहलगांव एनटीपीसी से सहरसा, मधेपुरा, बेगूसराय, पूर्णिया और किशनगंज फ्लाईएश ले जाने का भी यही मुख्य मार्ग है।

जीरोमाइल से इंजीनियरिंग कालेज के बीच 12 मीटर चौड़ी और घोघा तक डेढ़ मीटर सड़क ऊंची बनेगी। जीरोमाइल से पीरपैंती के बीच सड़क के दोनों ओर ड्रेन बनेगा। जीरीमाइल, सबौर, घोघा, पीरपैंती, त्रिमुहान, शिवनारायणपुर के पास जंक्शन बनना है। कहलगांव और पीरपैंती के बीच टोल प्लाजा बनना है। इसके लिए भू-अर्जन की प्रक्रिया चल रही है।