Connect with us

BIHAR

बिहार: 24 वर्षों के बाद गांधी सेतु नए ढांचे में बनकर तैयार, इस दिन नितिन गडकरी करेंगे उद्घाटन

Published

on

WhatsApp

24 वर्षों के अंतराल के पश्चात आखिरकार 7 जून से बिहार राज्य के पटना में स्थित महात्मा गांधी सेतु पुल के दोनों लेन पर वाहनों का परिचालन शुरू हो जाएगा। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितीन गडकरी जी के द्वारा इसके उद्घाटन को लेकर अनुमति दे दी है। साल 2016 के नवंबर महीने में एजेंसी को गांधी सेतु पुल के जर्जर हुए ऊपरी हिस्से को तोड़ने का आदेश दिया गया था।

42 महीने के अंतराल पर इस पुल के दोनों लेन के सुपर स्ट्रक्चर को तैयार करना था। कुल 42 महीने में से 24 महीने में पश्चिमी लेन को और 18 महीने में पूर्वी लेन को तैयार करना था। इस सुपर स्ट्रक्चर को तैयार कर साल 2020 के मार्च महीने तक परिचालन शुरू करना था। परंतु कोरोना संक्रमण की वजह से इस कार्य में देरी हुई है।

एक बार फिर से महात्मा गांधी सेतु पुल पर वाहनों का परिचालन शुरू हो जाएगा। निर्माण करने वाली एजेंसी के द्वारा ही आने वाले चार वर्षों तक गांधी सेतु पुल का रखरखाव किया जाएगा। सन् 1982 में महात्मा गांधी सेतु पुल का निर्माण किया गया था जिसपर कुल 87 करोड़ रुपए खर्च किए गए थे। वहीं वर्तमान में लगभग 1382 करोड़ रुपए की लागत से केवल इस पुल के सुपर स्ट्रक्चर को बदला गया है। वहीं इस पुल पर वाहनों के परिचालन को शुरू रखने के लिए लगातार इसकी मरम्मत की कराई गई जिसपर 102 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं।