Connect with us

BIHAR

बिहार स्वास्थ्य मंत्री की ओर से बड़ा ऐलान, बिहार के सभी राशन कार्डधारियों को मिलेगी मुफ्त इलाज

Published

on

WhatsApp

आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के अंतर्गत उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले चिकित्सकों और अस्पतालों हेतु सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। इस समारोह को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने ऐलान किया कि बिहार के सभी राशन कार्डधारियों को आयुष्मान भारत जन अरोग्य योजना के तर्ज पर लाभ प्रदान किया जाएगा। इसके परिणामस्वरूप बिहार के 9 करोड़ जनसंख्या को प्रतिवर्ष हर परिवार को पांच लाख तक का कैशलेस इलाज उपलब्ध कराया जाएगा।

बिहार में एक करोड़ 9 लाख परिवार इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी के रूप में केंद्र सरकार से सूचीबद्ध है। इसकी जानकारी मंत्री मंगल पांडेय द्वारा दी गई है। परंतु बिहार के सभी राशनकार्डधारी को इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। बिहार में राशनकार्डधारी के रूप में कुल 1 करोड़ 80 लाख परिवार हैं। वहीं शेष बचे करीब 70 लाख राशनकार्डधारी परिवारों को 5 लाख प्रति परिवार प्रतिवर्ष देने की योजना की मंजूरी बिहार कैबिनेट द्वारा दी गई है जिसके फलस्वरुप बिहार के सभी कार्डधारी को इस योजना का लाभ प्राप्त हो जाएगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जन – कल्याण कार्य जारी है। अभी तक बिहार में 35.38 लाख परिवार और 76.25 लाख व्यक्तियों को आयुष्मान कार्ड प्रदान किया जा चुका है।

इस योजना के तहत बिहार में 985 अस्पतन सूचीबद्ध किए जा चुके हैं जिसमें से 606 सरकारी और 379 निजी अस्पताल हैं। इस योजना के अंतर्गत मुफ्त स्वास्थ्य सेवा के रूप में 4 लाख 11 हजार परिवारों को 429 करोड़ से अधिक की राशि खर्च की जा चुकी है। इसी बीच कोरोना संक्रमण के समय में भी चिकित्सकों द्वारा अपना योगदान प्रदान किया गया था। साथ ही उन्होंने योजनाओं को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत जरूरी लाभर्थियों को निःशुल्क इलाज प्रदान करने के साथ इस योजना के सफल क्रियान्वयन में अस्पतालों एवं चिकित्सकों की भूमिका काफी खास है। इस अवसर पर आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले पर 66 चिकित्सकों के साथ 5 अस्पतालों को सम्मानित किया गया।