Connect with us

BIHAR

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीम में 23 नये कोर्स को किया जाएगा शामिल, एक लाख विद्यार्थियों को ऋण उपलब्ध कराने की तैयारी

Published

on

WhatsApp

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना में 23 नए विषयों को शामिल करने की तैयारी की जा रही है। इससे संबंधित कोर्स की पढ़ाई के लिए छात्रों को ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। फिलहाल के लिए इस योजना के अंतर्गत लगभग 42 प्रकार के कोर्स की पढ़ाई के लिए ऋण देते जाते हैं। इसके लिए शिक्षा विभाग की ओर से प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। सरकार द्वारा जल्द ही मंजूरी दे दी जाएगी।

खबर के अनुसार 23 नए विषय को शामिल करने के पश्चात उच्च शिक्षा से संबंधित सभी कोर्स इसके अंतर्गत आ जायेंगे। दरअसल इस योजना के माध्यम से शिक्षा विभाग पेशेवर कोर्स के लिए नयी पीढ़ी को प्रोत्साहित करने जा रहा है। साथ ही इससे बिहार के सकल नामांकन अनुपात को बढ़ाने में भी उसे मदद मिलेगी।

आंकड़ों के अनुसार बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना में वित्तीय वर्ष 2022-23 में कुल एक लाख विद्यार्थियों को ऋण उपलब्ध कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसमें से लगभग 15 हजार से अधिक आवेदकों द्वारा आवेदन दिये गए हैं। ऋण मंजूरी की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीम से संबंधित विशेषज्ञों के अनुसार इस योजना के संचालन के लिए अलग से राज्य स्टेट परियोजना प्रबंधन इकाई बनाने का भी प्रस्ताव है।

विगत सप्ताह ही इस योजना से संबंधित जिला स्तर के अधिकारियों के साथ बैठक की गयी। इस बैठक में स्कीम को लागू करने में उत्पन्न हो रहे बाधाओं पर विस्तार से बातचीत हुई। अब उनके समाधान के लिए कार्य योजना तैयार की जा रही है। इसके संबंध में जल्द ही जिला पदाधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की जाएगी। शिक्षा विभाग इस स्कीम को लागू करने की प्रक्रिया भी आसान करने जा रहा है। इसकी जल्दी ही घोषणा की जायेगी।