Connect with us

BIHAR

बिहार से वाराणसी के राजा तालाब तक सिक्स लेन सड़क का निर्माण, जाने कब तक निर्माण कार्य होगा पूर्ण

Published

on

WhatsApp

वाराणसी के राजा तालाब से बिहार के औरंगाबाद जिले तक सिक्स लेन सड़क का निर्माण किया जा रहा है जिसके पश्चात इन दोनों के बीच यात्रा सुगम हो जाएगा। एक दशक पूर्व ही इस सड़क के निर्माण कार्य को लेकर मंजूरी दे दी गई थी। परियोजना के अनुसार नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के वाराणसी प्रखंड द्वारा वाराणसी से कर्मनाशा तक सड़क का निर्माण किया जाना है। राजा तालाब से बिहार की सीमा तक कुल लंबाई 50 किमी है। इसके निर्माण कार्य को पूर्ण के लिए अगले वर्ष के जून महीने तक का समय निर्धारित किया गया है। वहीं प्रयागराज के हंड़िया से राजा तालाब तक छह लेन सड़क का निर्माण पूर्ण हो गया है।

इस सड़क की कुल लंबाई 192 किमी है जिसकी जानकारी अधिकारियों द्वारा दी गई है। इस परियोजना पर कार्य दस वर्ष पूर्व ही शुरू किया गया था। परंतु भूमि अधिग्रहण को लेकर समस्या उत्पन्न हो रही थी जिसकी वजह से देरी हुई है। जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी होते ही एनएचएआई वाराणसी प्रखंड को वाराणसी के राजा तालाब से बिहार के कर्मनाशा तक सड़क को दस लेन के रूप में विकसित करने का कार्य सौंप दिया गया। साथ ही वाराणसी की सीमा में सड़क निर्माण का भी काम शुरू हो सका।

इस सड़क की कुल लंबाई 192 किमी है जिसमें से 135 किमी का हिस्सा का निर्माण बिहार में है और शेष 57 किमी का हिस्सा का निर्माण उत्तर प्रदेश में होगा। वर्ष 2011 में इसके निर्माण कार्य की शुरुआत की गई थी। उस समय इस परियोजना का अनुमानित बजट 2848 करोड़ रूपए थी। परंतु इस परियोजना में दस वर्ष की देरी की वजह से इसकी कीमत 4000 करोड़ हो गई है।

इस सिक्स लेन सड़क के साथ ही कस्बा या बाजार वाली जगहों पर फ्लाईओवर का निर्माण किया जाएगा। अधिकारियों के अनुसार छह से अधिक फ्लाईओवर का निर्माण किया जाएगा। एनएचएआई की टीम द्वारा एलिवेटेड रोड के लिए वाराणसी की सीमा में बनने वाले फ्लाईओवर के लिए जल्द ही सर्वे पर रिपोर्ट तैयार किया जाएगा। इस संबंध में एनएचएआई की परियोजना प्रबंधक आरएएसएन यादव ने कहा कि वाराणसी से कर्मनाशा तक छह लेन सड़क परियोजना की जिम्मेदारी एनएचएआई को दी गई है। पूरी रिपोर्ट मिलने के बाद वाराणसी की सीमा तक काम पूरा करा दिया जाएगा।