Connect with us

BIHAR

बिहार से इन राज्यो के लिए परिचलन की जाएगी 180 नई बसें, 56 रूटों पर मिलेगी डायरेक्‍ट सर्विस

Published

on

WhatsApp

बिहार से पश्चिम बंगाल एवं छत्तीसगढ़ के हेतु लगभग 180 न्यू बसे चलवाई जाएंगी। स्टेट ट्रांसपोर्टेशन अथॉरिटी द्वारा दोनों राज्यों के मध्य तकरीबन 56 रूटों पर बसों की वेकैंसी निकाली हैं, उसके लाइसेन्स की मंजूरी के हेतु वाहनों के मालिक से एप्लीकेशन की मांग की गई है। बिहार-पश्चिम बंगाल एवं बिहार-छत्तीसगढ़ के बीच हुए अन्योन्य ट्रांसपोर्टेशन समझौते के अंतर्गत तकरीबन 6 दर्जन रूट बसों के संचालन के हेतु अंकितक किए गए थे। उसमे मेजोरिटी रूटों पर बसों का परिचलन हो रही हैं, मगर उनकी नंबर कम है।

अब डिपार्टमेंट इन रूटों पर बची वेकेंसी भरकर बसों की नंबर बढ़ेगी। उसके पहले बिहार से झारखंड के मध्य भी तक़रीबन 200 रूटों पर नई बसों के संचालन के हेतु डिपार्टमेंट द्वारा एप्लीकेशन निमंत्रित किए थे। राज्य परिवहन आयुक्त ऑफिस के मुताबिक, बिहार से बंगाल के हेतु 45 रूट अंकित किया गया हैं। उसमे 34 रूटों पर तक़रीबन 116 बसों की वेकैंसी हैं। सुल्तानगंज से मालदा के रास्ते कटिहार, भागलपुर से सिउरी वाया दुमका, मरहर से कोलकाता वाया धनबाद, पूर्णिया से कोलकाता वाया फरक्का एवं भागलपुर से दुर्गापुर वाया दुमका रूट पर सबसे अधिक बसों की वेकैंसी हैं।

बिहार से छत्तीसगढ़ के मध्य 28 रूटों पर बसों का संचालन अवधारित है, उसमे 22 रूटों पर लगभग 66 बसों की नंबर बढ़ जाएंगी। उसमे सबसे ज्यादा बसें बिहारशरीफ-अंबिकारपुर वाया रांची, अंबिकापुर-बोधगया वाया औरंगाबाद, पटना-जसपुर वाया रांची, दरभंगा-कुनकुरी वाया रांची, भागलपुर-कुनकुरी वाया रांची, सिवान-बगीचा वाया अंबिकापुर एवं जसपुर से जैरागी वाया चैनपुर सम्मिलित हैं।

ट्रांसपोर्टेशन अथॉरिटी द्वारा बिहार से पश्चिम बंगाल एवं छत्तीसगढ़ के हेतु परमिट की मंजूरी देने को वाहनो के मालिक से 23 जून तक आनलाइन एप्लीकेशन समर्पित करने को बताए गया है। उसके अतिरिक्त 24 जून तक एप्लीकेशन की हार्ड कापी भी ऑफिसर में जमा करना आवाश्यक है। प्रस्थापित वक्त-सारणी का प्रकशन 27 जून तक कर दिए जाएंगे। परमिट की मंजूरी के हेतु स्टेट गवर्नमेंट अथॉरिटी की मीटिंग 8 जुलाई को बिहार राज्य पथ अथॉरिटी कॉर्पोरेशन के हेडक्वार्टर में होगी।