Connect with us

BIHAR

बिहार: सुल्तानगंज से देवघर को जोड़ेगा कांवरिया पथ, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के विस्तार का भी प्रस्ताव

Published

on

WhatsApp

बिहार के सड़क निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने केंद्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से भेट की। उस समय राज्‍य में सेंट्रल गवर्नमेंट के निधि से निर्माण होने वाले पाथ के बारे में विस्‍तृत बात चीत की गई। उसमे वैसे सभी प्रोजेक्ट्स सम्मिलित थी उनमें जमीन अभीग्रहण का काम पूरा किया जा चुका है, उसको नेशनल हाईवे प्राधिकरण मध्यम से निविदा की कार्रवाई आरंभ करने की विचार की गई। वैसे प्रोजेक्ट्स जिनमें जमीन अभीग्रहण का काम किया जाना है, उसको भी आरंभ करने पर विचार किया गया है।

इस समय भारतमाला फेज-2 के तहत सुल्तानगंज से देवघर तक कांवरिया सड़क को कनेक्ट करने पर बातचीत हुई। उसके सहित ही पूर्वांचल एक्‍सप्रेसवे का भागलपुर तक विस्तार करने का प्रस्तावना रखा गया। उसके आलावा मुजफ्फरपुर, दरभंगा, गया एवं भागलपुर नगर को जाम से निजात दिलाने के हेतु रिंग रोड निर्माण पर पर विचार हुई। इसके आलावा राज्य के अन्य लंबित विषयों पर भी विचार हुई।

सड़क निर्माण मंत्री नितिन नवीन द्वारा बताया गया कि अनिसाबाद से कच्ची दरगाह तक 4-लेन एलिवेटेड पाथ बनवाने का कार्य करवाए जाने पर चर्चा हुई है, उसकी लम्बाई तकरीबन 15 किलोमीटर होगी। NH-30 के पहाड़ी जंक्शनपर महात्मा गांधी 4-लेन ब्रिज बन जाने के उपरांत और निर्माणाधीन नए 4-लेन ब्रिज के वजह से ट्रैफिक की दिक्कतें ज्यादा होगी। दोनों पुल टोटल 8-लेन का होगा, उसका जम जब पहाड़ी पर आएगी तो जाम की दिक्कतें होगी, ऐसे में चर्चा हुई है कि पहाड़ी जंक्शन को डेवलप करवाया जाए।

मंत्री द्वारा बताया गया कि NH-30, NH-19 एवं NH-101 से आनेवाली जम को ध्‍यान में रखते हुए एक मल्‍टी लेयर जंक्शन का बनवाने की आवश्कता है। NH-119डी पर रामनगर से कच्ची दरगाह के एलाइनमेंट पर भी विचार हुई। उसे भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत है तथा रामनगर से कच्ची दरगाह के पथांश का जमीन अभीग्रहण के काम करवाया जाना है। यह पटना रिंग रोड का भी अंग होगा एवं जम को देखते हुए मल्टी लेयर रैनपेट का निर्माण नेशनल हाईवे प्राधिकरण के माध्यम से कराए जाने पर भी चर्चा हुई है।