Connect with us

BIHAR

बिहार: सीतामढ़ी की ये 5 ग्रामीण सड़कें होगी चकाचक, निर्माण की मिली स्वीकृति

Published

on

WhatsApp

वित्तीय साल 2022-23 में मांग क्रमांक 37 के अंतर्गत सूबे के भिन्न भिन्न जिला के तहत टोटल 34 पाथ का निर्माण, रख-रखाव और दुरुस्त करने के काम के लिए अनुमति प्रदान की गई है। पथ संरक्षण ईकाई मद के अधीन इन सड़को को बनवाया जाएगा । इन 34 सड़को में सीतामढ़ी जिला के डुमरा प्रखंड के तहत चार पाथ को बनवाया जाएगा। उसके सहित ही 5 साल तक रख-रखाव और दुरुस्तता के काम भी सम्मिलित है। उसमे डुमरा प्रखंड तहत मुरलियाचक से बनचौरी तक,अमघट्टा चौक से अमघट्टा गांव तक, भासर से सतमचा गांव तक, गोसाईंपुर चौक से भासर चौक तक एवं परमानंदनपुर से रामपुर बखरी तक पाथ का निर्माण कम करवाया जाएगा।

इस बाबत ग्रामीण कार्य डिपार्टमेंट के विशेष सचिव संजय दुबे द्वारा महालेखाकार, पटना को लेटर भेजा है। उसमे इन मंजूरी दी गई सड़कों के निर्माण के कार्य के हेतु धनराशि की लागत भी निश्चित किया गया है। लेटर में बताया गया है कि संबंधित कार्यपालक इंजीनियर प्लानों के कार्य अंजाम देने के हेतु निर्गम व व्ययन आधिकारी होंगे। नियंत्री और व्ययन पदाधिकारी तथा उतरदायित्व होगा कि कामों की महत्वपूर्णताओ, विशिष्टि के आनुकूल कार्यान्वित कराकर संविदा किया और सुसंगत वित्तीय प्रावधानों के पालन के बाद पूर्णत: संतुष्ट होकर निकासी व व्ययन अधिकारी पूर्णत: उत्तरदायी होंगे। बिहार ग्रामीण सड़क अनुश्रवणप रूल 2018 के अंतर्गत MBD आधारित ई- टेंडर से निमंत्रित काम की निविदा के संपादन के बाद निविदा और क्रियान्वयन संबंधित कार्यपालक इंजीनियर ने करवाया जाएगा।

परियोजना के क्रियान्वयन के पूर्व DPR पर कार्यपालक अभियंता ने सक्षम प्राधिकार से प्रावैधिक मंजूरी प्राप्त की जाएगी। प्लान की तकनीकी अनुमति प्रदान किए जाने के सीरीज में प्रावधानित हर मद की संभावित की जांच सक्षम प्राधिकार ने निश्चित किया जाएगा। उसके अलावा अन्य अनुदेश दिए गए हैं। सीतामढ़ी विधायक डॉ.मिथिलेश कुमार द्वारा बताया गया कि पूरे बिहार में 34 में से पांच सड़कें सीतामढ़ी विधान सभा एरिया की पुरस्कृत हुई है। कहा कि सीतामढ़ी को विशिष्ट बनवाना मेरी जिम्मेवारी है। सीतामढ़ी के विकास के हेतु मैं विचारित हूं।