Connect with us

BIHAR

बिहार: सिमरिया घाट पर तीन एकड़ भूमि में होगा बायो-डायवर्सिटी पार्क का निर्माण, जाने कब से होगा काम शुरू

Published

on

WhatsApp

सिमरिया गंगा घाट को टूरिस की ²ष्टिकोण से डेवलप करवाने के हेतु कई प्रकार की कार्यविधि चल रही है। सिमरिया घाट पर बायो-डायवर्सिटी पार्क को बनवाया जाएगा। DM रौशन कुशवाहा ने उसके हेतु 3 एकड़ जमीन की व्यवस्था सुनिश्चित करने के हेतु जरूरी पहल करने का आदेश बरौनी के सर्किल ऑफिसर को दिया है। मंगलवार को जिला मजिस्ट्रेट स्थित कारगिल विजय भवन में जिला गंगा कमिटी की मीटिंग को आकृष्ट करते हुए DM ने कहा कि भविष्य में वन प्रमंडल ने उक्त पार्क को बनवाया जाएगा।

उन्होंने नमामि गंगे प्रोग्राम की कामयाबी सुनिश्चित करने के हेतु स्वेच्छासेवक को चिह्नित करने एवं उनकी हिस्सेदारी के जरिए से नियमित अंतराल पर स्वच्छता, जागरुकता मुहिम इत्यादि के आयोजन का आदेश दिया। उन्होंने जिला लेवल पर नमामि गंगे को-आर्डिनेटर को अंकित करने का आदेश भी दिया।

सिमरिया घाट के डेवलपमेंट के हेतु प्रस्तावित बनवाने कामों से संबंधित मास्टर मैप रेडी करवाने का निर्देश दिया। उसमे इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ भविष्य में होने वाले निर्माण कार्यों की तफ़सील चिह्नित हो, जबकि एजेंसियों और प्लान के अंतर्गत निष्पादित कार्यक्रमों में किसी तरह की दिक्कत नहीं हो। उन्होंने बीहट नगर परिषद द्वारा निष्पादित निर्माण कार्य प्लान का डॉक्यूमेंटेशन करने, खास मौके पर पूजा सामग्रियों, मुंडन काम के बाद बाल इत्यादि के निथारना के संबंध में भी जरूरी निर्देशन दिया।

नेशनल बिल्डिग कार्पोरेशन लिमिटेड के एजेंट से भी सिमरिया घाट के डेवलप करने के हेतु शवदाह गृह, शौचालय, चेंजिग रूम, तटबंध सुरक्षा, घाट संपर्क पथ इत्यादि में सुधार के हेतु जिला प्रशासन से समायोजन स्थापित करते हुए महत्वपूर्ण प्रगति लाने का निर्देशन दिया। सिमरिया घाट परिसर में अवैध अपवित्रीकरण हटाने और पार्किंग स्थल निर्धारित करने का आदेश उन्होंने बरौनी सर्किल ऑफिसर एवं नगर परिषद बीहट के एक्जीक्यूटिव ऑफिसर को दिया। सिमरिया घाट में नियमित इंटरवल पर गंगा आरती के लक्ष्य से टूरिस्ट डिपार्टमेंट बिहार सरकार पटना से समन्वय व सहायता प्राप्त करने का निर्देश उन्होंने DDC को दिया।

DM ने पीएचईडी, भवन प्रमंडल और बाढ़ कंट्रोल बोर्ड के ऑफिसर के इंजीनियर को झमटिया और अयोध्या घाट परिसर में नमामि गंगे प्लान के अंतर्गत निर्माण होने वाले शौचालय, चेंजिग रूम और शुद्ध पेयजल की प्रबंध के हेतु स्थल विजिटर सही स्थान अंकित करने का आदेश दिया। भिन्न भिन्न गंगा घाटों पर सिगल यूज प्लास्टिक बैन के संबंध में भी उन्होंने डिपार्टमेंटल निर्देश के आलोक में कार्रवाई करने का आदेश दिया।

मीटिंग में DDC सुशांत कुमार, नगर आयुक्त मो. अब्दुल हामिद, जिला पंचायती राज पदाधिकारी मुकेश कुमार सिन्हा, सदर SDO रामानुज प्रसाद सिंह, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी भुवन कुमार सहित अन्य ऑफिसर भी उपस्थित थे।