Connect with us

BIHAR

बिहार सरकार श्रमिकों के बच्चों को देने जा रही बड़ी सुविधा, पटना, गया, दरभंगा और भागलपुर से होगी शुरुआत

Published

on

WhatsApp

श्रमिकों के लिए अच्छी खबर है बिहार सरकार श्रमजीवीको के बच्चों के हेतु बड़ी फैसिलिटी देने जा रही है। श्रमजीवी के बच्चों के हेतु बोर्डिंग स्कूल खोले जाएंगे, जहां नवोदय विद्यालय की मध्यम पर पठन-पाठन की व्यवस्था उपलब्ध करवाई जाएगी । पहले लेवल में पटना, गया, दरभंगा एवं भागलपुर में ऐसे स्कूल खोलने का प्रस्तावना है। श्रम संसाधन विभाग लेबर रिसोर्सेज डिपार्टमेंट द्वारा प्रस्तावन को अपनी अनुमति दे दी एवम उसे कैबिनेट की मीटिंग में अनुमति के हेतु शीघ्र ही भेजा जाएगा। प्रस्तावना के अनुसार ये बोर्डिंग स्कूल प्रमंडल मुख्यालय में स्थापित किया जाएगा।

स्कूल के हेतु तीन एकड़ जमीन की जरूरत होगी। उनमें क्लास रूम, होस्टल, खेल मैदान एवम लाइब्रेरी तथा दूसरी सुविधा भी होगी। पटना एवं दरभंगा में स्कूल भवन के लिए भूखंड अंकित करवा लिया गया है। सिर्फ अभीग्रहण का कार्य बाकी है। प्रस्तावना के अनुसार मंत्रिमंडल से उसकी अनुमति मिलते ही भवन निर्माण के लिए बजट का प्राक्कलन बनवा कर फाइनेंस डिपार्टमेंट को भेजा जाएगा। स्कूल के इमारत का खर्च बिहार सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड (बीओसीडब्ल्यू) की धन लागत से होगा।

डिपार्टमेंट के प्रस्तावना के मुताबिक श्रमजीवी के बच्चों के हेतु निर्माण होने वाले बोर्डिंग स्कूल में क्लास छह से 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई करवाई जाएगी। उसमे बच्चों की क्रमांक आठ सौ से ज्यादा होगी। लड़कियों के हेतु सीटें रिजर्व रहेंगी।

स्टेट गवर्नमेंट द्वारा 80 हजार प्राइमरी स्कूल, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों के बैंक अकाउंट में सालो से जमा राशि का गणना 20 जुलाई तक सारे जिलों से मांगा है। इन स्कूलों के भिन्न भिन्न अकाउंट में स्टूडेंट्स एवं विकास मद की धनराशि 75 करोड़ रुपये से अधिक जमा रहने का संभावना है। हाल में फाइनेंस डिपार्टमेंट द्वारा एजुकेशन डिपार्टमेंट से गवर्नमेंट स्कूलों के खातों में जमा धनराशि का ब्योरा देने को कहा है। एजुकेशन डिपार्टमेंट के उप सचिव एवं बजट ऑफिसर ने सभी जिला शिक्षा ऑफिसर तथा जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (स्थापना) तथा मिड-डे मील के जिला इन चार्ज को निर्देश दिया है कि हर परिस्थिति में प्राइमरी से लेकर उच्च माध्यमिक स्कूलों के अकाउंट में जमा धनराशि का ब्योरा बुधवार तक प्राप्य करवाई जाए। ब्योरे में हर स्कूल के बैंक अकाउंट तथा उनमें जमा धनराशि की पूरी जानकारी देना सम्मिलित है।