Connect with us

BIHAR

बिहार सरकार द्वारा हर बेरोजगार को दिया जाएगा इतने रुपये महीने, 2022 का कैसे करें रजिस्ट्रेशन

Published

on

WhatsApp

बिहार में रोजगार के अवसर काफी कम हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए बिहार सरकार द्वारा बेरोजगारों के लिए नई सौगात है। इसके तहत सरकार द्वारा बेरोजगारों को प्रति महीने एक हजार रूपए की आर्थिक मदद की जा रही है जिसके लिए पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। कोई भी व्यक्ति इसका अनुचित लाभ उठाता है तो उसके विरुद्ध कार्रवाई होगी। इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया था जिसे अब राज्य सरकार को सौंप दिया गया।

विगत काफी समय से ही बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना कार्यरत है। इस भत्ते के अनुसार बिहार में किसी भी बेरोजगार को एक हजार रुपये महीने की आर्थिक मदद की जाती है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए बिहार का निवासी होना जरूरी है और साथ ही इस भत्ते के लिए आवेदक को 12वीं पास या ग्रेजुएट होना जरूरी है। साथ ही आवेदक की उम्र में 21 से 35 साल के बीच होनी चाहिए।

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सबसे पहले www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in पर जाएं। इसके पश्चात साइन अप के लिए अपना लॉगिन आईडी और पासवर्ड बनाएं। इसके पश्चात बिहार बेरोजगारी भत्ता ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद योजना के लिए एप्लीकेशन फार्म मिलेगा जिसे आपको भरना होगा और बाद में सबमिट कर देना होगा।