Connect with us

BIHAR

बिहार सरकार द्वारा प्रत्येक जिले में किया जाएगा नए औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना, पढ़े पूरी ख़बर

Published

on

WhatsApp

बिहार सरकार द्वारा बिहार के प्रत्येक जिलों में नए औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना के लिए काफी तीव्र गति से कार्य किए जा रहे हैं। राज्‍य में नए औद्योगिक क्षेत्र स्‍थापित करने का कार्य काफी समय से नहीं हुआ है। विगत समय से अधिसूचित औद्योगिक क्षेत्र में अब नए उद्योगों को आवंटित करने के लिए जगह नहीं बची है। वहीं दूसरी तरफ सरकार के विभिन्न प्रयासों के पश्चात उद्योग स्‍थापित करने की चाहत रखने वालों की संख्‍या बढ़ी है।

इस बात को ध्यान में रखते हुए नई औद्योगिक इकाइयों को जमीन उपलब्ध कराई जाए। बिहार के प्रत्येक जिलों में उद्योग विभाग द्वारा औद्योगिक क्षेत्र स्थापित करने की योजना को आगे ले जाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए विभाग द्वारा सभी डीएम को पत्र भी लिखा गया है जिसके अंतर्गत कम–से कम 25 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा।

उद्योग निदेशक के स्तर पर सभी डीएम को एक पत्र भेजा गया। इस पत्र में डीएम को औद्योगिक क्षेत्र के लिए आबादी वाले क्षेत्र से दूर भूमि उपलब्ध कराने को कहा गया। वह जमीन वन क्षेत्र में न हो। साथ ही वहां जलजमाव और अन्य किसी भी विवाद से मुक्त हो।

विगत वर्ष के सितंबर महीने में भी उद्योग विभाग द्वारा सभी डीएम से औद्योगिक क्षेत्र के लिए जमीन चिन्हित करने को कहा गया था। साथ ही यह भी बताया गया था कि बियाडा के अधीनस्थ अधिकांश क्षेत्रों में उद्योग को स्थापित करने के लिए आवंटन योग्य जमीन लगभग समाप्त हो चुकी है। इसकी वजह से काफी परेशानी हो रही है। इसके निवारण के लिए ही औद्योगिक क्षेत्र विकसित किए जाने हेतु भूमि उपलब्ध कराया जाए। हालांकि किसी भी जिले से उद्योग विभाग को इस संबंध में कोई प्रस्ताव नहीं मिला है।

खबर के अनुसार इसके संबंध में उद्योग विभाग द्वारा डीएम को पत्र लिखा गया। इस पत्र में उन्होंने सभी डीएम को औद्योगिक क्षेत्र स्थापित करने के लिए एनएच और एसएच के नजदीक भूमि को चिन्हित किया जाए। संपर्कता को ध्यान में रखना बेहद जरूरी है।