Connect with us

BIHAR

बिहार सरकार द्वारा पुराने राशन कार्ड के स्थान पर बीपीएल परिवारों को दिए जायेंगे स्मार्ट कार्ड

Published

on

WhatsApp

बार–बार राशन कार्ड बनाने की परेशानी को खत्म करने के लिए बिहार सरकार की ओर से स्मार्ट राशन कार्ड की योजना बनाई गई है जिसके अंतर्गत 1 करोड़ 81 लाख राशन कार्डधारक परिवारों को स्मार्ट राशन कार्ड दिए जायेंगे। स्मार्ट कार्ड के बन जाने के बाद लाभार्थी परिवारों को फिर से दूसरा राशन बनवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह स्मार्ट राशन कार्ड लाभार्थी को एटीएम कार्ड के रूप में मददगार होगी। इससे राशन वितरण प्रणाली में पारदर्शिता लाने और जन वितरण प्रणाली के दुकानदारों की मनमानी पर रोक लगाने में काफी मदद मिलेगी। सरकार ने 31 मार्च तक राशनकार्ड में शामिल उन सदस्यों को आधार सिडिंग कराने का आखिरी मौका दिया है जिनका अब तक आधार सिडिंग नहीं हुआ है।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून की जानकारी के अनुसार बिहार में राशन कार्डधारक परिवारों की वास्तविक संख्या 8 करोड़ 81 लाख है जिसमें से कम से कम एक पारिवारिक सदस्य का 100 प्रतिशत आधार सीडिंग है। आंकड़े के अनुसार 7 करोड़ 11 लाख लोगों का आधार संग्रह हो चुका है। एक करोड़ 60 लाख लोगों का आधार सिडिंग अभी भी बाकी है। केंद्र सरकार ने इन लोगों का आधार सिडिंग मार्च महीने तक पूरा करने का निर्देश दिया गया है। एक राशन कार्ड में परिवार के अधिकतम 20 सदस्यों का नाम शामिल करने को कहा है। यदि बीस से ज्यादा नाम है तो उस परिवार का दूसरा राशन कार्ड बनेगा। 

बिहार सरकार के खाद्य सचिव विनय कुमार ने बताया कि वन नेशन वन राशन कार्ड नीति के तहत आधार सिडिंग एवं सत्यापन का कार्य सुनिश्चित करने का निर्देश सभी अनुमंडल अधिकारियों को दिया गया है। सभी लाभार्थियों के आधार नंबरों की राशन कार्ड के साथ सिडिंग किया जाना है। लाभुकों को परेशानी न हो, इसे ध्यान में रखते हुए दुकानदारों द्वारा आधार सिडिंग के कार्यों में सहयोग लिया जा रहा है। लाभार्थियों को नेशनल पोर्टेबिलिटी के फायदे बताए जाने के लिए लोगों को इस संबंध में जागरूक किया जा रहा है ताकि सभी लाभार्थी आधार सिडिंग करवा सकें। आधार कार्ड लिंक करने से साथ सत्यापन भी किया जाएगा ताकि किसी प्रकार की राशन कार्ड में अनियमिता व गड़बड़ी की सारी संभावना समाप्त हो जाए।

इसके माध्यम से डिजिटल कंप्यूटरीकृत वितरण प्रणाली की सुविधा और आसान होगी। स्मार्ट कार्ड में एक क्यूआर कोड होगा जिससे कार्डधारक को कहीं भी और किसी भी पीडीएस दुकान से राशन उठाव करने में सुविधा होगी।