Connect with us

BIHAR

बिहार सरकार द्वारा किसानों को मुफ्त में बीज उपलब्ध कराने की योजना, छात्रों को दिए जायेंगे क्रेडिट कार्ड

Published

on

WhatsApp

बिहार सरकार ने इस साल 2 लाख 37 हजार 691 करोड़ रुपये का वित्तीय बजट पेश किया है। बिहार सरकार द्वारा इस बजट में कृषि, किसान और स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इस बजट में बिहार सरकार द्वारा कृषि में निवेश पर काफी काम किया जाएगा। इसी वजह से कृषि के क्षेत्र में इस बार बजट में 7712 करोड़ रुपए की राशि का प्रावधान किया गया है। वित्त मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने बजट पेश करते हुए कहा कि राज्य सरकार किसानों को दलहन और तिलहन की खेती के लिए मुफ्त में बीज उपलब्ध कराने का काम किया जायेगा।

राज्य सरकार ने दलहन और तिलहन की खेती को बढ़ावा देने, साथ ही इन फसलों की उपज में बढ़ौती के लिए यह निर्णय लिया है। इसके अलावा बुआई के समय में किसानों को आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने बताया कि सरकार किसानों की आमदनी को बढ़ाने के लिए विशेष रूप से कार्य कर रही है।

शिक्षा के क्षेत्र को भी ध्यान में रखते हुए इस बजट में बिहार सरकार ने 700 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है ताकि शिक्षा का स्तर और ऊपर उठ सके। किसी भी कारण से बैंक छात्रों को पढ़ाई और किसी ट्रेनिंग के लिए लोन उपलब्ध नहीं कराती थी। इसी बात को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है। शिक्षा स्तर में सुधार के लिए जरूरतमंद छात्रों को क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा।