Connect with us

BIHAR

बिहार सरकार की स्‍कालरशिप स्‍कीम हेतु आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत, सरकार की ओर से हर छात्र को दिया जाएगा 12000 रूपए

Published

on

WhatsApp

बिहार में राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद् की ओर से राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा के लिए पूरी प्रक्रिया को जारी कर दिया गया है। इस योजना का लाभ बिहार में मौजूद आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चों को दिया जाएगा। इस छात्रवृत्ति के अंतर्गत 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं में पढ़ाई कर रहे छात्र–छात्राओं को छात्रवृत्ति के रूप में हर वर्ष 12 हजार रूपए दिया जाएगा।

इस परीक्षा हेतु परीक्षार्थी से कोई भी शुल्क चार्ज नहीं किया जाएगा। बिहार में मौजूद सभी जिला मुख्यालयों पर परीक्षा केंद्र की व्यवस्था की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत सम्पूर्ण देश में 1 लाख छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी जिसमें से 5433 छात्रों को बिहार के लिए कोटा निर्धारित किया गया है। 7वीं की परीक्षा में कम से कम 55 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले छात्र ही इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस परीक्षा को दो पाली में होगी। प्रथम पाली की परीक्षा में मानसिक योग्यता से संबंधित सवाल पूछे होंगे। इसमें कुल 90 अंकों के 90 सवाल होंगे जिसके लिए 90 मिनट का समय निर्धारित किया गया है।

वहीं दूसरी पाली की परीक्षा में शैक्षिक योग्यता परीक्षा भी 90 अंकों की होगी जिसके लिए 90 मिनट का समय निर्धारित किया गया है। इसके लिए स्कूलों को एससीईआरटी के वेबसाइट पर पंजीयन कराना होगा। इसके लिए 12 अक्टूबर से 29 अक्टूबर तक की अवधि निर्धारित की गई है। 31 अक्टूबर तक परिषद् द्वारा स्कूल का सत्यापन किया जाएगा। परीक्षार्थी को पंजीयन और आवेदन करने के लिए 12 अक्टूबर से 6 नवंबर तक का समय दिया गया है। 9 नवंबर तक स्कूल द्वारा परीक्षार्थी के आवेदन को स्वीकृति प्रदान की जा सकती है। परीक्षा के लिए 8 से 18 दिसंबर तक प्रवेश पत्र डाउनलोड किया जा सकता है।

आवेदन करने के लिए SCERT PATNA की आधिकारिक वेबसाइट https://scert.bihar.gov.in पर जाना होगा। वहां आपको Online Application Portal for (NMMSS) National Means Cum Merit Scholarship Scheme Examination पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको NMMSS Academic Year-2022-23, Project Year-2023-24 में Registration और Application Submission Portal का लिंक मिलेगा।