Connect with us

BIHAR

बिहार सरकार की ओर से सरकारी स्कूलों के छात्रों के लिए नई सौगात, वितरण किए जायेंगे खाते में पौने 10 करोड़ रूपए

Published

on

WhatsApp

सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे सामान्य कोटि के छात्रों के लिए सरकार ने एक नया फैसला लिया है। उन सभी छात्रों को छात्रवृत्ति राशि का भुगतान के लिए सरकार के द्वारा पौने दस करोड़ रूपए राशि की मंजूरी दी गई है। शिक्षा विभाग की ओर से जल्द ही यह राशि छात्रों के बैंक खातों में भेज दी जाएगी।

बिहार राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे सामान्य कोटि के छात्रों को सरकार ने एक नई सौगात दी है। सरकार द्वारा इन छात्रों को छात्रवृत्ति राशि के भुगतान के लिए पौने दस करोड़ रूपए की स्वीकृति दी गई है। जल्द ही इन बच्चों के बैंक खातों में छात्रवृत्ति की राशि भेज दी जाएगी। कोरोना संक्रमण का शिक्षा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है। इसकी भरपाई के लिए सरकार ये कार्य कर रही है।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए सरकार के द्वारा छात्रवृति भुगतान के लिए नियम लाया गया। सरकार द्वारा लाए गए नियम में छत्रीवृति भुगतान के लिए छात्रों का 75 प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य है। बिहार सरकार के द्वारा राजकीय, राजकीयकृत, सहायता प्राप्त प्रारंभिक विद्यालयों में पढ़ रहे सामान्य कोटि के बच्चों को छात्रवृत्ति भुगतान की स्वीकृति दी है। सरकार के द्वारा पहले ही आरक्षित वर्ग के बच्‍चों के लिए छात्रवृत्ति की राशि जारी कर दी थी।

एससी–एसटी, बीसी और ईबीसी वर्ग से अलग श्रेणी के छात्र जिनकी पारिवारिक आय अधिकतम डेढ़ लाख रुपये प्रतिवर्ष है, वैसे छात्रों को ही इस योजना का लाभ प्राप्त होगा। इस योजना का लाभ वैसे छात्र को प्राप्त होगा जो कक्षा एक से आठ तक के छात्र हैं। चालू वित्तीय वर्ष में वन टाइम के अंतर्गत 75 प्रतिशत उपस्थिति वाले छात्रों को शिक्षा विभाग ने छात्रवृति राशि के भुगतान का आदेश सभी जिलों को दिया है। छात्रवृति की राशि का वितरण करने के लिए सरकार ने नौ करोड़ 70 लाख रुपये की मंजूरी दी है।