Connect with us

BIHAR

बिहार सरकार की ओर से बड़ा ऐलान, अब यहां भी कराई जाएगी आईटीआई की प्रशिक्षण

Published

on

WhatsApp

बिहार सरकार की ओर से हाई स्कूलों में पढ़ रहे छात्रों के लिए नई खबर सामने आई है। इसके तहत बिहार के हाई स्कूलों में आईटीआई की पढ़ाई शुरू की जाएगी। विभिन्न प्रखंडों में आईटीआई कॉलेज नहीं होने पर उन जगहों को प्राथमिकता दी जाएगी। वर्तमान में कुल 210 ऐसे प्रखंड हैं जहां कोई भी सरकारी अथवा गैर सरकारी आईटीआई संस्थान नहीं है। वहीं कई ऐसे प्रखंड है जहां एमएसटीआई के तहत प्रशिक्षण नहीं हो रहा है।

खबर के अनुसार कौशल विकास में वृद्धि लाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में राज्यों को स्वायत्तता दी गई है। राज्य सरकार के सुझाव पर ही प्राइवेट आईटीआई को सम्बद्धता दी जाएगी या उसे रद्द कर दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त परीक्षा कैलेंडर को अनुपालन करने का अधिकार भी राज्यों को दिया जाएगा। इसके लिए हर राज्य में एक विशेष समिति का गठन किया गया है।

बिहार में श्रम संसाधन समिति का कार्य राज्य के सभी प्रखंडों में सरकारी या गैर सरकारी आईटीआई संस्थान है अथवा नहीं इस बात को सुनिश्चित करेगा। समिति के अधिकारी और शिक्षा विभाग के बीच समन्वय स्थापित होगा जिससे हाईस्कूल परिसर का उपयोग आईटीआई की पढ़ाई के लिए शुरू हो सके। प्रखंड में आईटीआई नहीं होने पर वहां के एक हाई स्कूल का चयन कर उसमें आईटीआई की पढ़ाई शुरू की जाएगी। इसके लिए समिति को विशेष निर्देश दिया गया है।

श्रम संसाधन विभाग द्वारा हाईस्कूल के अतिरिक्त अलग से आईटीआई खोलने की प्रक्रिया जारी है। इसके लिए विभाग द्वारा हाल ही में आवेदन की मांग की गई थी। वहीं विभाग को प्राईवेट आईटीआई खोलने के लिए 500 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। इन आवेदनों की पड़ताल की जाएगी। इसके पश्चात विभाग के अधिकारियों की टीम स्थल निरीक्षण करेगी। इसके बाद विभाग की विशेष समिति इन्हें सम्बद्धता प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार से अनुशंसा करेगी।