Connect with us

BIHAR

बिहार सरकार अब विलेज टूरिज्म को देगी बढ़ावा, जाने कब से पर्यटन विभाग करेगा गांव का चयन

Published

on

WhatsApp

राज्य भर में पर्यटन को बढ़ावा देने के हेतु टूरिज्म डिपार्टमेंट की तरफ से कई प्लान चलाई जा रही है। उसके जरिए से टूरिस्ट को व्यवस्था प्रदान की जाती है। अब डिपार्टमेंट विलेज टूरिज्म को आगे बढ़ाने के हेतु ग्रामीण इलाकों का चयन करेगी, जहां आर्ट्स एंड कल्चर, हैंडीक्राफ्ट आर्ट एवं गांव के खान-पान को भी बढ़ावा दिया जायेगा। उसके हेतु डिपार्टमेंट की तरफ से जिलों को गाइडलाइन भेजा दिया गया है। टूरिज्म डिपार्टमेंट इस प्लान पर अगस्त से कार्य तेज करेगी। जिलों से प्राप्त हुई जानकारी के उपरांत गांव का सेलेक्ट किया जायेगा।

ग्रामीण इलाको में टूरिस्ट पहुंचे। उसकी के हेतु गांव का चयनित किया जायेगा। उसके वैसे जिलों को पहले चिन्हित किया जायेगा। जहां के खानपान को पहचान पूरे देश में हो। वहीं, उस ग्रामीण इलाकों की पहचान कुछ अन्य बातों में भी हो, उसे देखने की जागरूकता टूरिस्ट को रहे।

जिस गांव का चूना जायेगा। उस ग्रामीण तक पर्यटकों के हेतु रोड्स को सुगम करने के हेतु भी कार्य होगा। वहां पर आवा जाहि की पूरी सुविधा होगी। उसके सहित ही, ग्रामीण पर्यावरण में टूरिस्ट रात में ठहर सकें एवं गांव के उत्साहित पारीवेश में एक-दिन रूक सकें। उसकी पूरी सुविधा दी जायेगी।

गांव के इलाको से गुजरने वाली रास्तों पर रेस्टोरेंट व ढाबा खोलने पर डिपार्टमेंट ने सारी योजनाएं बना ली है। इन रास्तों पर खोले जाने वाले रेस्टोरेंट से ग्रामीण पर्यटन को कनेक्ट करेगा। उसके डिपार्टमेंटल लेवल पर युवाओं को जोड़ने के हेतु कार्य करेगा।

टूरिज्म डिपार्टमेंट के नारायण प्रसाद बताते हैं कि विलेज टूरिज्म को बढ़ावा देने के हेतु डिपार्टमेंट के लेवल से कई कार्य आरंभ करवाया गया है। ग्रामीण क्षेत्र के खान-पान से ट्यूरिस जुड़ेंगे और युवाओं को जीविका का भी अवसर मिलेगा।