Connect with us

BIHAR

बिहार: वैश्विक बाजार में भागलपुर में उत्पादित सिल्क को मिलेगी अलग पहचान, जाने पूरी ख़बर

Published

on

WhatsApp

बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन के द्वारा पटना में सिल्क मार्क एक्सपो का शुभारंभ किया गया। इसके पश्चात उन्होंने कहा कि केंद्रीय रेशम बोर्ड की ओर से चार करोड़ रुपए खर्च कर भागलपुर जिले में कोकून बैंक खोला जाएगा। वहीं कोरियन सिल्क के आयात में कमी लाने के लिए तसरवेट थाई रीलिंग यूनिट की भी स्थापना की जाएगी। बिहार के सिल्क उत्पादकों के लिए सिल्क मार्क एक्सपो एक बड़ा अवसर है।

सिल्क मार्क एक्सपो के माध्यम से बिहार के सिल्क उत्पादकों को इसकी बिक्री के लिए बाजार उपलब्ध होगा। वहीं भारतीय सिल्क के साथ बिहार के सिल्क को भी वैश्विक बाजार में अलग पहचान मिलेगी। थाई रीलिंग को समाप्त करने के लिए बुनकर महिलाओं के बीच 1400 बुनियाद मशीनें बांटी जाया रही है। सिल्क मार्क एक्सप्रो से बिहार और भारतीय सिल्क की ब्रांडिंग में मदद मिल रही है। इसके अलावा प्योर सिल्क को बढ़ावा देकर सिल्क उत्पादकों के लिए भी बेहतर बाजार उपलब्ध कराने का प्रयास है।

जानकारी के अनुसार 30 अप्रैल के दिन सीएम नितीश कुमार जी के द्वारा देश की प्रथम ग्रीनफील्ड इथेनॉल प्लांट का उद्घाटन किया जाएगा। इथेनॉल पॉलिसी 2021 आने के पश्चात यह देश की पहली ग्रीनफील्ड ग्रेन बेस्ड इथेनॉल उत्पादन इकाई होगा। 105 करोड़ रुपए की लागत से पूर्णिया में इस्टर्न इंडिया बायोफ्यूल्स प्राइवेट लिमिटेड की इथेनॉल उत्पादन इकाई की स्थापना की जायेगी।

पूर्णिया में साथ गोपालगंज में दो और आरा में एक इथेनॉल उत्पादन इकाई का निर्माण किया गया हुई। इन इथेनॉल प्लांट का जल्द ही उद्घाटन किया जाएगा। मुजफ्फरपुर के मोतीपुर में उपस्थित इकाइयों द्वारा निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है।