Connect with us

BIHAR

बिहार: वैकल्पिक बाईपास के रूप में भागलपुर की 4 सड़क का होगा निर्माण, साथ ही एक अंडरपास बनाने की योजना

Published

on

WhatsApp

भागलपुर: नई कार्य योजना के अंतर्गत वैकल्पिक बाईपास के रूप में चार सड़क को चयनित किया गया हुई और साथ ही एक अंडरपास भी बनाया जायेगा। पथ निर्माण विभाग द्वारा इसकी स्वीकृति मिलने के लिए हेडक्वार्टर को फाइल भेजी गई। स्वीकृति मिलते ही इस नयी कार्य योजनाओं पर कार्य शुरू हो जाएगा। वित्तीय वर्ष 2021–22 में शामिल इस योजना पर सहमति नहीं मिल पाई थी। इस वित्तीय वर्ष में मंजूरी मिलने की बात कही गई। नई कार्य योजना तैयार कर पथ निर्माण विभाग कार्य प्रमंडल भागलपुर से हेडक्वार्टर द्वारा फाइल मंगाया गया। साल 2022-23 में वैकल्पिक बाइपास के रूप में चयनित चार सड़क और कचहरी चौक से घूरनपीर बाबा चौक के बीच अंडरपास बनने की आशंका है।

इन सड़कों के निर्माण के बाद जाम की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। जाम की समस्या को खत्म करने के लिए शहरी और महत्वपूर्ण ग्रामीण क्षेत्रों में आवश्यकता को ध्यान में रख बाइपास सड़कों का निर्माण किया जायेगा। इन सड़कों पर फुटओवर के निर्माण का योजना था। लेकिन वित्तीय वर्ष 2022-23 की नयी कार्य योजना में इसे शामिल नहीं किया है। मिली जानकारी के अनुसार डिजाइन तैयार में दिक्कत आने की वजह से इसे कार्य योजना में शामिल नहीं किया है। यह भागलपुर-बौंसी रोड पर सेंट्रेसा स्कूल के सामने, बरारी रोड में माउंट कार्मेल, जेल रोड में सरस्वती शिशु मंदिर और कजरैली रोड में न्यू होराइजन स्कूल के सामने प्रस्तावित था।

वैकल्पिक बाईपास के रूप में सड़कों को चयनित किया गया और अंडरपास बनाया जायेगा। इन दोनो को नयी कार्य योजना में शामिल कर फाइल को स्वीकृति के लिए हेडक्वार्टर भेज दिया गया है। स्वीकृति मिलने पर इसका कार्य शुरू किया जाएगा। वहीं फुटओवर ब्रिज निर्माण कार्य को कार्य योजना में शामिल नहीं किया गया है।

घंटाघर से आदमपुर वाया खंजरपुर-मायागंज अस्पताल पथ, नवगछिया-महादेवपुर घाट पथ, शाहकुंड-असरगंज पथ एवं जगदीशपुर-सन्हौला पथ का निर्माण हो चुका रहता। इन सड़कों के निर्माण हेतु 170 करोड़ रुपए का प्राक्कलन तैयार किया गया। इसमें घंटाघर से आदमपुर वाया खंजरपुर-मायागंज अस्पताल पथ के लिए 12 करोड़ रुपये, नवगछिया-महादेवपुर घाट पथ के लिए 42 करोड़ रुपये, शाहकुंड-असरगंज पथ के लिए 37 करोड़ रुपये एवं जगदीशपुर-सन्हौला पथ के लिए 79 करोड़ रुपये शामिल था। घंटाघर से आदमपुर वाया खंजरपुर-मायागंज अस्पताल पथ की लंबाई 4.4 किमी होगी। वहीं नवगछिया-महादेवपुर घाट पथ 11.9 किमी लंबी होगी। शाहकुंड-असरगंज पथ की कुल लंबाई 14 किमी और जगदीशपुर-सन्हौला पथ की कुल लंबाई 18.75 किमी होगी।