Connect with us

BIHAR

बिहार: रैंकिंग में 23वें स्थान पर पहुंचा भागलपुर, जाने पहले और दूसरे स्थान पर कौन से शहर है

Published

on

WhatsApp

भागलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने डेवलपमेंट कामों के बूते पर देश भर के 100 स्मार्ट नगर में से 23वां रैंक हासिल किया है। 13 अप्रैल को जारी रैंकिंग में भागलपुर 51वें रैंक पर था। जून में आए रैंकिंग में 28 अंकों का संशोधन हुआ है। पटना एवं बिहारशरीफ अपनी रैंकिंग में संशोधन नहीं कर पाया। पटना 65 से पिछड़कर 70वें एवं बिहार शरीफ 72 से पिछड़कर 96वें रैंक पर जा पहुंचा। मुजफ्फरपुर ने थोड़ा संशोधन करते हुए 86 से 80वीं स्थान हासिल किया। देशभर के 100 स्मार्ट सिटी में सूरत पहले व इंदौर दूसरे जगह पर रहा।

दरअसल, बिहार में स्मार्ट सिटी के हेतु भागलपुर का चुनावो सबसे पहले किया गया था। जनवरी में नगर 73वें एवं पिछले वर्ष सितंबर-अक्टूबर में 84वें रैंक पर था। स्मार्ट सिटी मिशन ने प्लान को पूरा करने, फाइनांस, आउटपुट, फ्रेम वर्क, एडवाइजरी कमेटी की मीटिंग की व काम को पूरा करने के प्रतिमानो को रैंकिंग का जरिए बनवाया था। भागलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने तकरीबन 920 करोड़ रुपये से ज्यादा के प्रोजेक्ट का निविदा किया गया था। भिन्न भिन्न प्लान पर 206 करोड़ रुपये लागत का खर्च भी किया गया।

नगर में सैंडिस कंपाउंड के सौंदर्यीकरण का काम आखरी चरण में हैंं। इसे शीघ्र ही हैंडओवर करवा दिया जाएगा। कचहरी चौक के समीप सर्फेस पार्किंग व रूफटाप सोलर प्लान का काम समाप्त किया जा चुका है। मायागंज में 100 बेड के शेल्टर हाउस को बनवाने के काम को भी पूरा किया जा चुका है। स्वीमिंग पुल व इंडोर स्टेडियम का काम 3 महीने में पूर्ण हो जाएगा। टाउन हाल, स्कूलों का मॉडर्नाइजेशन , हाइमास्ट लाइट, बरारी घाट, RFD , भैरबा तालाब, स्मार्ट रोड सहित अन्य प्रोजेक्ट पर तीव्र गति से काम चल रहा है। अगली रैंकिंग में और संशोधन के हेतु लक्ष्य अवधारित कर उसे पूर्ण करने का आदेश दिया गया है। निरंतर यहां स्‍मार्ट सिटी के अंतर्गत काम हो रहा है।