Connect with us

BIHAR

बिहार राज्य में 8067 पदों पर होगी सफाई कर्मी और गार्ड की होगी भर्ती, इस प्रकार कर सकते हैं आवेदन

Published

on

WhatsApp

पंचायत सरकार भवन एवं उन भवनों में रखे उपस्कर की रक्षा के उद्देश्य से पंचायत सरकार भवन में सफाई कर्मी और गार्ड की भर्ती की जाएगी। सफाई कर्मी के भर्ती होने के पश्चात नियमित रूप से भवन की साफ–सफाई की जाएगी। इसके लिए पंचायती राज विभाग के द्वारा प्रस्ताव को तैयार किया जा रहा है। संविदा पर इनकी नियुक्ति की जाएगी।

पंचायती राज विभाग के द्वारा प्रस्ताव को तैयार करने के पश्चात इस प्रस्ताव पर कैबिनेट की स्वीकृति ली जाएगी। कैबिनेट द्वारा स्वीकृति मिलने के बाद गार्ड और सफाई कर्मियों के भर्ती को लेकर प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।नोटिफिकेशन जारी कर इच्छुक और योग्य छात्र ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे।

इसमें आवेदन करने में लिए राशि और चयन का आधार से संबंधित चीजों पर विभागीय स्तर पर बातचीत जारी है। अनुमान लगाया जा रहा है कि काफी जल्द ही इस पर अंतिम फैसला लिया जाएगा। विभाग के पदाधिकारी बताते हैं कि पंचायत सरकार भवनों में कम्प्यूटर, पंखे, कुर्सी, टेबल, फाइलें आदि रहती हैं।

जानकारी के अनुसार पंचायत सरकार भवन के निर्माण की जिम्मेदारी मुखिया को दी गई है। इसके लिए ग्राम पंचायत को कई चरण में राशि दी जाएगी। भूमि चिन्हित करने में कुछ बाधाएं भी आई जिनकी वजह से हुई देर के कारण फिलहाल 1500 पंचायत सरकार भवन का ही निर्माण हो पाया है। साल 2021 तक 3200 पंचायत सरकार भवन निर्माण करने का लक्ष्य विभाग द्वारा तय किया गया था।