Connect with us

BIHAR

बिहार राज्य में 10 स्टेट हाईवे का होगा निर्माण होगा, एशियन डेवलपमेंट बैंक करेगा सहयोग

Published

on

WhatsApp

बिहार में 10 नए स्टेट हाईवे के निर्माण का सौगात। एशियन डेवलमेंट बैंक ( ADB) के सहायता से निर्माण होने वाली इन पथ की प्रोसेस आरंभ हो गई है। डेवलपमेंट कमिश्नर की अध्यक्षता में स्क्रीनिंग समिति ने सभी 10NH के निर्माण होने पर मुहर लगा दी है। आज-कल में उसका प्रस्तावना सेंटर को भेज दिया जाएगा। उसके उपरांत ABD से लोन लेकर सड़कों का बनवाने का कार्य आरंभ होगा। इन पाथ के निर्माण होने से 13 जिलों के लोगों को डायरेक्ट फायदा होगा।

सभी NH का निर्माण बिहार राज्य रोड कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट के जरिए से होगा। निगम ऑफिसरों के मुताबिक डिवेलपमेंट कमिश्नर की अनुमति मिलने के उपरांत अब फाइनेंस डिपार्टमेंट इसका यूनियन फाइनेंस मिनिस्ट्री के अधीन कार्यरत डिपार्टमेंट ऑफ इकोनोमिक अफेयर्स (DEA) को भेजेगा। वहां इन प्रस्तावों पर विक्षोभ होगा। डीईए से स्वीकृति मिलने के उपरांत बिहार में पाथ निर्माण के हेतु ADB से लोन मिल सकेगा। रोड कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट ने मौजूदा वित्तीय साल में 10 स्टेट राजमार्ग व एक पुल निर्माण का फैसला लिया है। इसके अन्तर्गत सुपौल में गणपतगंज से परवा 53 किलोमीटर लंबे NH का निर्माण होगा।

छपरा व सीवान से होकर जाने वाली मांझी-दरौली गुठनी पाथ का निर्माण होगा, उसकी लंबाई 71.6 किमी है। इसी प्रकार से बक्सर में ब्रह्मपुर-कुरानसराय-इटाढ़ी-सरंजा-जालीपुर पाथ निर्माण होगा। उसकी लंबाई 81 किलोमीटर है। नवादा व गया से होकर गुजरने वाली वनगंगा-जेठियनगहलोर-भिंडस स्टेट राजकीय राजमार्ग निर्माण होगा । इसकी लंबाई 41.6 किलोमीटर होगी। भोजपुर में 32.3 किलोमीटर लंबी आरा-एकौना-खैरा सहार पथ बनेगी।

वहीं, मधुबनी में मधुबनी-राजनगर-बाबूबरही-खुटौना एसएच बनेगा, उसकी लंबाई 41.1 किलोमीटर होगी। सीतामढ़ी व मधुबनी से होकर गुजरने वाली सीतामढ़ी-पुपरी-बेनीपट्टी सड़क भी NH निर्माण होगा। उसकी लंबाई 51.35 किलोमीटर होगी। बांका एवं भागलपुर से होकर गुजरने वाली 58 किलोमीटर धोरैया-इंग्लिश मोड़-असरगंज NH को बनवाया जाएगा। अतरवेल से जाले तक 45 किलोमीटर NH का निर्माण होगा। इन पथों के अतिरिक्त मुजफ्फरपुर में हथौड़ी-आथर-बभनगामा-औराई पथ में आथर-बभनगांवा के बीच बागमती नदी पर हाई लेवल पुल व पहुंच पथ निर्माण होगा।।

इस प्लान से जिन जिलों को फायदा होने वाला है वे जिले हैं। सुपौल, छपरा, सीवान, बक्सर, नवादा, गया, भोजपुर, मधुबनी, सीतामढ़ी, बांका, भागलपुर, मुजफ्फरपुर व दरभंगा।

निर्माण होने वाली 10NH में अभी 3 पहले से हैं, हालाकि 7 सड़कें मेजर डिस्ट्रिक्ट रोड ( MDR) हैं। परंतु सभी रोड 10 मीटर से कम चौड़ी हैं। ADB की मदद से इन सभी सड़कों को कम से कम 10 मीटर चौड़ा सहायता से किया जाएगा। डिपार्टमेंट ने इन सड़कों की उपयोज्यता के ध्यान में रखते हुए संबंधित जगहों का निरीक्षण कराया था। सड़कों के चौड़ा होने से इन नगरों में लगने वाले जाम की दिक्कतों से राहत मिलेगा एवम लोग कम वक्त में एक से दूसरे जगह से आवागमन कर सकेंगे।