Connect with us

BIHAR

बिहार राज्य में डाटा सेंटर हेतु 817 करोड़ रुपए का निवेश, जाने पूरी योजना

Published

on

WhatsApp

कंपनी के द्वारा शुरुआती योजना के अंतर्गत पटना शहर में मास्टर हब स्थान पर 100 रैक के साथ एक चार स्तरीय डेटा सेंटर का विकास किया जायेगा। इसकी स्थापित क्षमता 1.2 मेगावाट की होगी। पहले चरण में दरभंगा, भागलपुर, पूर्णिया और बक्सर में इसके केंद्र स्थापित होंगे। बिहार में मौजूद आईटी विभाग को बिहार में डाटा सेंटर के स्थापना के लिए 817 करोड़ रुपए के निवेश का प्रस्ताव जारी किया गया है। बिहार के आईटी मंत्री जिबेश कुमार की अध्यक्षता में एक बैठक बुलाई गई। इस बैठक में भारत में स्थित एज डेटा सेंटर कंपनी व्यूनाउ से मिले 817 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव पर बातचीत की गई। इस बैठक में आईटी विभाग के वरिष्ठ अधिकारी और आईटी कंपनी के प्रबंध निदेशक वी सी रॉय के साथ शीर्ष प्रतिनिधि भी मौजूद थे।

मंत्री ने कहा कि इस प्रस्ताव का कार्य अंतिम चरण तक आ गया है। इस प्रस्ताव का स्वच्छ मूल्यांकन के पश्चात इस प्रस्ताव पर अंतिम मंजूरी प्राप्त करने के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय को भेज दिया जाएगा। बिहार के आईटी उद्योग में निवेश के उद्देश्य से कई निवेशक बढ़–चढ़कर सामने आ रहे हैं। बिहार राज्य को पूर्वी क्षेत्र का अगला आईटी केंद्र बनाने के उद्देश्य से राज्य सरकार के द्वारा सभी सुविधा उपलब्ध कराएगी। इसके साथ ही बिहार सरकार द्वारा हर संभव प्रयास किया जाएगा। कहा जा रहा है कि यह फर्म डेटा प्रबंधन और कंप्यूटिंग आवश्यकताओं के व्यापक समाधान में विशेषज्ञ है।

इस योजना के अंतर्गत पटना में कंपनी के द्वारा मास्टर हब स्थान पर 100 रैक के साथ ही एक चार स्तरीय डेटा सेंटर का भी विकास किया जाएगा। साथ ही इसकी क्षमता लगभग 1.2 मेगावाट होगी। इसके पहले चरण में बिहार के चार जिलों में इसके केंद्र स्थापित किए जायेंगे। इन चार जिलों में दरभंगा, भागलपुर, पूर्णिया और बक्सर शामिल है। इससे पूर्व व्यूनाउ के द्वारा हिमाचल प्रदेश और पश्चिम बंगाल में राज्य सरकार की इसी तरह की परियोजनाओं पर काम शुरू किया है।