Connect with us

BIHAR

बिहार राज्य में ऑनलाइन बुक कर सकेंगे एंबुलेंस, मोबाइल एप के माध्यम से देख सकेंगे लाइव लोकेशन

Published

on

WhatsApp

बिहार सरकार द्वारा स्वास्थ्य क्षेत्र को बेहतर करने के लिए कई प्रयास कर रही है। साथ ही उनके द्वारा कई व्यवस्था की भी शुरुआत की गई। मिली जानकारी के अनुसार अब बिहार में एंबुलेंस के संचालन की पूरी व्यवस्था को बदल दिया जाएगा।

बिहार सरकार द्वारा एक नई योजना की शुरुआत की गई। इस योजना के अंतर्गत मरीज या उनके परिवार के लोग ऑनलाइन कैब बुकिंग की तरह ही एंबुलेंस की भी बुकिंग कर सकेंगे। कॉल सेंटर से एंबुलेंस बुलाने की पुरानी व्यवस्था जारी रहेगी। एंबुलेंस बुकिंग के लिए एक मोबाइल एप्लीकेशन को विकसित किया जाएगा। राज्य स्वास्थ्य समिति की ओर से पीपीपी मोड पर इसके संचालन के लिए एजेंसी मिलनी बाकी है।

चिकित्सा व्यवस्था को और बेहतर करने के लिए बिहार सरकार द्वारा हर संभव प्रयास किया जा रहा है। इसके साथ ही बिहार सरकार द्वारा एंबुलेंस सेवा को भी बेहतर किया जा रहा है। एंबुलेंस सेवा को बेहतर करने के लिए एक हजार नए एंबुलेंस और 39 शववाहन की खरीदारी की जा रही है।

इन सभी एंबुलेंस की खरीद होने के बाद बिहार में एंबुलेंस की संख्या बढ़कर 2029 हो जायेगी। साथ ही एजेंसी के द्वारा पटना शहर में कॉल सेंटर की स्थापना कर उसका संचालन करेगी। कॉल सेंटर कम–से–कम 100 सीटर होगा।