Connect with us

BIHAR

बिहार राज्य के प्रत्येक शहरों में किया जाएगा ट्रैफिक पार्क का निर्माण

Published

on

WhatsApp

राज्य में हो रही सड़क दुर्घटनाओं की संख्या में गिरावट लाने के लिए परिवहन विभाग ने अब लोगों को व्यवहारिक रूप से सतर्क करने की योजना बनाई है। विभाग ने तय किया है कि राज्य के प्रत्येक शहरों में ट्रैफिक पार्क का निर्माण किया जाए। फिलहाल तीन शहर पटना के साथ गया और मुजफ्फरपुर में अस्थायी तौर पर ट्रैफिक पार्क बनाया गया है।

विभाग के अधिकारियों का मानना है कि राज्य में यातायात की व्यवस्था अच्छी होने के बाद गाड़ियों की गति भी तेज हो गयी है जिससे सड़क दुर्घटनाओं की संख्या में वृद्धि हुई है। इसलिए विभाग ने तय किया है कि लोगों को सड़क सुरक्षा नियमों यानी यातायात नियमों की जानकारी व्यवहारिक रूप से दी जाए। साथ ही नियमों का पालान अनिवार्य रूप से कराए जायेंगे ताकि सड़क दुर्घटनाएं की संख्या में गिरावट आ सके। इसलिए परिवहन विभाग ने हर जिले में एक ट्रैफिक पार्क बनाने का निर्णय लिया गया है। विभाग ने यह प्रस्ताव तैयार कर लिया है और इसपर मंजूरी मिलने का इंतजार किया जा रहा है। वैधानिक स्वीकृति के बाद जिलों में पार्क बनने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

फिलहाल पटना, गया और मुजफ्फरपुर में ट्रैफिक पार्क का निर्माण किया गया है। इसमें लोगों को रोड सेफ्टी संबंधित जानकारी दी जा रही है। अधिकारियों के मुताबिक अप्रैल महीने से अस्थायी पार्क बनाने का काम शुरू होने की पूरी संभावना है। लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए जिलों में ट्रैफिक पार्क बनाया जाएगा। पार्क में आने वालों को रोड सेफ्टी से संबंधित सभी जानकारियां दी जाएगी। साथ ही पार्क में एक सेल्फी जोन रहेगा, जहां लोग कभी भी जाकर खुद से तस्वीर खींच सकेंगे। वहीं, लोगों को ट्रैफिक नियमों से जुड़े अंडरपास, जेब्रा क्रॉसिंग, रेलवे फाटक के पास लगे हर साइनबोर्ड, गाड़ी की गति, ओवरटेक नहीं करने सहित अन्य बातों की जानकारी दी जायेगी।

यातायात नियमों की जानकारी के लिए पटना में अस्थायी ट्रैफिक पार्क का निर्माण किया गया है जहां लोगों को सड़क सुरक्षा की जानकारी दी जा रही है। वीर कुंवर सिंह पार्क में अस्थायी ट्रैफिक पार्क का निर्माण सड़क सुरक्षा को देखते हुए कराया गया है। यहां लोगों को रोड सेफ्टी से संबंधित सभी जानकारियां दी जा रही हैं।