Connect with us

BIHAR

बिहार: रमेश्वरी भारतीय मेडिकल साइंस इंस्टीट्यूट और आयुर्वेद हॉस्पिटल दरभंगा भी होगा हाइटेक

Published

on

WhatsApp

रमेश्वरी भारतीय मेडिकल साइंस इंस्टीट्यूट एंड आयुर्वेद हॉस्पिटल को हाइटेक बनाने की कार्यविधि आरंभ कर दी गई है। दरभंगा में एयरपोर्ट एवं एम्स के बाद केंद्र व राज्य सरकार द्वारा अब आयुर्वेद इंसिट्यूट को बड़ी सौगात दी गई है। उसे हाइटेक बनवाया जाएगा। दो करोड़ रुपये धनराशि की लागत से कालेज एवं हॉस्पिटल का इमारत बनवाया जाएगा। उसे 2 सालो में संपन्न करवा लिया जाएगा। इसे लेकर हुए टेंडर का आखरी प्रोसेस शुक्रवार को पूरा हो गया।

कहा जाता है कि संबंधित विभाग के इंजीनियर ने अनुभवो के तकनीकी दस्तावेज की जांच पूरी कर ली गई है। अब केवल संवेदकों की तरफ डाली गई दर की अन्वेषण होनी शेष है। उसे पांच मई को पूरा हो जाने की आशा है। भवन बनवाने का कार्य पूरा होते ही यह यह जिला फिजिशियन के सहित अब आयुर्वेद रोग इलाज का भी हब बन जाएगा। उत्तर बिहार के पेशेंट को आयुर्वेद पद्धति से उपचार के हेतु अन्य प्रांतों में भटकना नहीं पड़ेगा। कालेज व हॉस्पिटल का भवन बनवाने के साथ ही उपकरण व अन्य साज-सज्जा पर टोटल 2 करोड़ पांच लाख रुपये की लागत खर्च करवाए जाएंगे। उस कालेज में 120 स्टूडेंट्स का ऐडमिशन होगा।

इसके हेतु कालेज और हॉस्टल के भवन सहित कामेश्वर सिंह आयुर्वेद हॉस्पिटल में पेशेंट के लिए 150 बेड का हॉस्पिटल का निर्माण करवाया जाएगा । भवन पांच तल्ले का होगा। लिफ्ट की भी सुविधा होगी। उसके सहित ही सेनेटरी, सिविल वर्कस, पलंबिग, बिजली, चहारदिवारी, सिवरेज टी्रटमेंट प्लांट, फायर डिटेक्शन, फायर अलार्म एवं सप्रेशन को भी बनवाया जाएगा। अन्य बुनियादी सामाग्री में लैंडस्केपिग, मेडिकल व नन मेडिकल फर्नीचर इत्यादि भी मुहैया करवाई जाएगी। निगरानी के लिए कालेज और हॉस्पिटल में सीसी कैमरे से लैस किया जाएगा। गंभीर रोग के पेशेंट के शोध के लिए अलग से भवन बनवाया जाएगा। इसके हेतु यहां पोस्ट ग्रेजुएट की पढ़ाई भी होगी।