Connect with us

BIHAR

बिहार म्यूजियम की लाइब्रेरी की किताबें अब घर बैठे भी पढ़ सकेंगे, मेंबरशिप कार्ड बनाने की जाने प्रक्रिया

Published

on

WhatsApp

बिहार म्यूजियम में तैयार किए गए स्टडी सेंटर में रखी बुक्स को अब स्टूडेंट्स घर बैठे भी ऑनलाइन पढ़ पाएंगे। म्यूजियम की तरफ से इ-लाइब्रेरी के अंतर्गत UG, PG एवं एमफिल के स्टूडेंट्स के हेतु मेंबरशिप कार्ड की व्यवस्था प्रदान की गयी है। एक वर्ष के हेतु लाइब्रेरी की सदस्यता लेने के हेतु 200 से 500 रुपये की फीस ली जाएगी। UG के स्टूडेंट्स को मेंबरशिप के हेतु 200 रुपये, PG के स्टूडेंट्स को 300 रुपये एवं एमफिल तथा रिसर्च वर्क करने वाले स्टूडेंट्स को 500 रुपये तक फीस देना पड़ेगा।

इ-लाइब्रेरी के सहित ही स्टूडेंट्स यहां पर बैठ कर भी पढ़ाई कर सकते हैं। उसके हेतु स्टूडेंट्स की एंट्री टिकट की दर शीघ्र ही जारी की जायेगी। सिंगल विद्यार्थी को 50 रुपये एवं ग्रुप में आने पर 25 रुपये टिकट फीस लिया जाएगा। स्टडी रूम में 1100 से ज्यादा बुक्स हैं। इ-लाइब्रेरी के हेतु किताबों की कोडिंग कर सॉफ्टवेयर में अपलोड करवाया जा रहा है।

बिहार म्यूजियम के स्टडी रूम में स्टूडेंट्स को अच्छे इन्फ्रास्ट्रक्चर के सहित ही बेहतर हाइ स्पीड इंटरनेट की फैसिलिटीज भी दी जायेगी। स्टडी रूम में 50 लोगों के बैठने की सुविधा है। स्टूडेंट्स अपने सहित लैपटॉप भी ला सकते हैं। लाइब्रेरी अध्यक्ष डॉ आकांक्षा रॉय द्वारा बताया गया कि इच्छुक विद्यार्थी [email protected] पर इमेल कर लाइब्रेरी की सदस्यता के हेतु रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

बिहार संग्रहालय में आम लोगों की सुविधा के हेतु लाइब्रेरी के तर्ज पर एक स्टडी रूम का आरंभ जनवरी, 2020 में किया गया था। उसे बिहार म्यूजियम में आने वाले विजिटर्स को बिहार तथा भारत की कला, संस्कृति एवं इतिहास से जुड़ी चीजों से अवगत कराने के लक्ष्य से आरंभ करवाया गया था। आज यहां पर 1100 से ज्यादा की क्रमांक में बुक्स रखी गयी हैं।