Connect with us

BIHAR

बिहार: मैट्रिक के बाद स्कूल में 11वीं में अब मुफ्त होग नामांकन, जानिए पूरी प्रकिया

Published

on

WhatsApp

मैट्रिक उत्तीर्ण स्टूडेंट्स अगर अपने ही स्कूल में 11वीं में एडमिशन लेंगे तो उन्हें 11वीं का ऐडमिशन फीस नहीं देना पड़ेगा। उनका एडमिशन नि:शुल्क होगा। यह इसी सत्र से सभी स्कूलों में लागू करवाया जायेगा। वहीं अनुसूचित जाति एवं जनजाति के स्टूडेंटस को शिक्षण शुल्क एवम विकास शुल्क नहीं लिया जायेगा। मतलब SC और ST के स्टूडेंटस को न तो प्रवेश शुल्क लगेगा और न स्थानांतरण शुल्क लगेगा।

ज्ञात हो कि अप्रैल के दूसरे हफ्ते के बाद बिहार बोर्ड ने ओएफएसएस के जरिए से 11वीं में एडमिशन प्रॉसेस आरंभ की जायेगी। स्टूडेंट्स को 11वीं में नामांकन के हेतु ऑनलाइन एप्लीकेशन देना होगा। ऐसे में जो छात्र 11वीं में नामांकन के हेतु अपने स्कूल का विकल्प देंगे तो उन्हें एडमिशन फीस नहीं लगेगा। शिक्षा डिपार्टमेंट के आदेश पर पटना डीईओ ने सभी स्कूलों को इसकी सूचना दी है। वक्त रहते इसकी सूचना सभी स्टूडेंट्स को देने का निर्देश डीईओ पटना ने दिया है। स्टूडेंट्स को इसकी सूचना ओएफएसएस में 11वीं एडिशन के ऑनलाइन एप्लीकेशन के वक्त देना होगा। ऑनलाइन एप्लीकेशन के समय बोर्ड द्वारा दस कॉलेज का ऑप्शन मांगा जाता है, जहां पर बच्चे एडमिशन लेना चाहते हैं।

पहले अनुपस्थिति दंड देना होता था। परंतु अब इसे हटा दिया गया है। विलंब दंड को भी समाप्त कर दिया गया है। इसके अलावा लंच आवर के बाद स्कूल से जाने पर पलायन शुल्क लिया जाता था, परंतु अब इस शुल्क को भी समाप्त कर दिया गया है। पहले निरंतर सात दिनों तक अनुपस्थित रहने पर पुन:प्रवेश मतलब रिएडमिशन लेना होता था। परंतु अब उसे खत्म कर दिया गया है।

इन शुल्कों को अब रखा जाएगा विकास कोष में:

  • प्रवेश शुल्क, शिक्षण शुल्क, भवन निर्माण, मरम्मत
  • 11वीं में अपने ही स्कूल में नामांकन का होगा लाभ
  • – स्टूडेंट्स को भाग-दौड़ नहीं करनी पड़ेगी
  • स्कूल में ड्रापआउट की परेशानी नहीं रहेगी
  • स्टूडेंट्स का ध्यान अपनी पढ़ाई पर होगा
  • एडमिशन लेने में आसानी होगी
  • – आर्थिक रूप से सहूलियत मिलेगी