Connect with us

BIHAR

बिहार में ITI में नामांकन के लिए रजिस्ट्रेशन का कार्य शुरू कर दिया गया, जानिए कब से होगा प्रवेश परीक्षा

Published

on

WhatsApp

बिहार में मौजूद 149 आईटीआई में नामांकन कराने के लिए ऑनलाइन के माध्यम से रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तारीख 2 मई को तय की गई है। इसके लिए बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद के द्वारा अधिसूचना जारी की गई है। साथ ही आईटीआई प्रवेश परीक्षा की जानकारी www.bceceboard.bihar.gov.in/ पर उपलब्ध कराई गई है। राज्य में मौजूद 149 आईटीआई कॉलेज में लगभग 25 हजार 500 से अधिक सीटें है। इन प्रशिक्षण में लगभग दो दर्जन ट्रेडों में प्रशिक्षण दिया जाता है।

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को छह चरण में पूरा करने की जानकारी बीसीईसीईबी के विशेष कार्य पदाधिकारी अनिल कुमार द्वारा दी गई। इसके प्रथम स्टेज में रजिस्ट्रेशन संबंधित जानकारी भरनी है जिसे छात्र द्वारा ईमेल और मोबाइल नंबर की मदद से इस प्रक्रिया को पूरा करेंगे। इसके दूसरे चरण में छात्र अपना व्यक्तिगत जानकारी भरेंगे। छात्र द्वारा उपलब्ध कराई गई ईमेल ही उनका यूजर नेम होगा।

इसके तीसरे चरण में फोटो को अपलोड करना है। इस फोटो में आवेदक का नाम और फोटो खिंचाने की तिथि मौजूद होना चाहिए। फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करने के बाद चौथे चरण में शैक्षणिक योग्यता संबंधित जानकारी भरनी होगी। इसके पांचवें चरण में भरे गए जानकारी को अपडेट करने का विकल्प दिया जायेगा। इसके बाद छठे चरण में भुगतान की प्रक्रिया पूरी होगी।

आईटीआई–कैट के आवेदन शुल्क के भुगतान के लिए दो तरह का विकल्प दिया जायेगा जिसमें बैंक चालान और आनलाइन भुगतान की सुविधा होगी। चालान से भुगतान करने पर अभ्यर्थी को करीब 24 घंटे का समय और वहीं ऑनलाइन से भुगतान कर तुरंत आवेदन प्रक्रिया पूरी की जा सकती है। आवेदन करने हेतु सामान्य, पिछड़ा वर्ग एवं ईबीसी के लिए छात्र के लिए 750 रुपये, एससी-एसटी के लिए 100 रुपये और दिव्यांग के लिए 430 रुपये निर्धारित किए गए हैं।

बिहार में 149 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान हैं। इन संस्थानों में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 2 मई को तय किया गया है और ऑनलाइन मध्यम से भुगतान करने की अंतिम तिथि 3 मई को रखा गया है। वहीं 4 मई से 7 मई तक ऑनलाइन फॉर्म में सुधार किया जायेगा। 17 मई को ऑनलाइन प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा और 29 मई को इंट्रेंस परीक्षा ली जाएगी।