Connect with us

BIHAR

बिहार में 8386 शारीरिक शिक्षक नियुक्त होंगे, जानिए कब से आवेदन होगा शुरू

Published

on

WhatsApp

बिहार के मध्य विद्यालयों में 8386 शारीरिक शिक्षकों और स्वास्थ्य अनुदेशक नियुक्त होंगे। उसके हेतु कैंडिडेट से 11 से 26 अप्रैल तक एप्लीकेशन प्राप्त किये जाएंगे। सिलेक्टेड कैंडिडेट को नियुक्ति पत्र 28 मई को दिया जाएगा। शिक्षा डिपार्टमेंट के प्राथमिक शिक्षा निदेशालय द्वारा नियुक्ति के हेतु प्रोग्राम बुधवार को जारी किए जाएंगे। भारत निर्वाचन आयोग से पूर्व अनुमति के आधार पर समय-सारिणी जारी लिए गए है।

पंचायती राज संस्था और नगर निकाय के तहत इन पदों की मंजूरी पूर्व में ही दी गई है। नियोजन इकाई के मेंबर सचिव के माध्यम से 29 अप्रैल को कैंडिडेट की औपबंधित मेधा सूची दिए जाएंगे। मेधू सूची पर आपत्ति प्राप्त करने के हेतु इस लिस्ट को जिले के NIC के पोर्टल पर 29 को ही प्रकाशित करवाया जाएगा। 29 से पांच मई तक आपत्ति प्राप्त किया जाएंगे। प्राप्त आपत्ति के निराकरण के बाद नियुक्ति प्राधिकार से मेधा सूची पर आखरी रूप से नौ मई तक अनुमोदन प्राप्त किया जाएंगे। नौ मई को ही आखरी मेधा लिस्ट जिले के NIC पोर्टल पर प्रकाशित होगा।

12 मई को जिला लेवल पर कैंप आयोजन कर मेधा क्रम में कैंडिडेट को आमंत्रित कर उनके प्रमाणपत्रों की जांच और सिलेक्टेड लिस्ट तैयार होगी। 13 मई को कोटिवार रिक्ति के मुताबिक़ सेल्कटेड लिस्ट जिला के NIC के पोर्टल पर प्रकाशित होगी। नियुक्ति को लेकर एक अप्रैल को नियोजन से जुड़े मेंबर और कार्यकर्ताओ को जिलास्तर पर ट्रेनिंग दिया जाएगा। जिला पदाधिकारी मध्यम से रोस्टर (आरक्षण बिंदु) का अनुमोदन छह अप्रैल तक किया जाएगा। आठ अप्रैल तक जिला शिक्षा पदाधिकारी मध्यम से विद्यालयवार पदों को उपावंटित किया जाएंगे। 11 अप्रैल को नियोजन इकाई जरिए रिक्त पदों का NIC के पोर्टल पर प्रकाशन किया जाएगा।