Connect with us

BIHAR

बिहार में 7वें फेज के शिक्षकों की बहाली जाने कब से शुरू होगी, अभ्यर्थियों से धरना खत्म करने की अपील

Published

on

WhatsApp

वर्तमान वर्ष के अगस्त महीने से 7वें फेज के लिए शिक्षकों के बहाली की शुरुआत की जाएगी। इस बात की जानकारी शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह द्वारा दिया गया है। इसके साथ ही उन्होंने छात्रों से अपील की है कि वे धरने को समाप्त कर दें। वहीं शिक्षा विभाग ने ऐलान किया है कि वे जुलाई महीने में नियुक्ति के लिए शेड्यूल जारी किया जाएगा।

नियुक्ति के लिए विभाग के द्वारा सभी जिलों के डीईओ से 30 जून तक विद्यालय और नियोजन इकाई वार रिक्ति संबंधी जानकारी की मांग की गई है। वहीं रिक्त पदों के अनुसार 15 जुलाई तक रोस्टर बिंदु के क्लियरेंस का आदेश दे दिया जाएगा। इसके पश्चात 25 जुलाई तक रिक्त पदों को पोर्टल पर अपलोड करने की योजना बनाई गई है।

जानकारी के अनुसार विगत 22 दिनों से पटना के गर्दनीबाग में भावी प्रारंभिक शिक्षक संघ के बैनर तले शिक्षक अभ्यर्थी धरना प्रदर्शन किए जा रहे हैं। वहीं कई अभ्यर्थी भूख हड़ताल पर भी बैठे हैं। धरना पर बैठे अभ्यर्थियों को मांग है कि सरकार द्वारा काफी जल्द ही सातवें चरण का शिक्षक नियोजन शुरू किया जाए। विगत मंगलवार के दिन शिक्षक अभ्यर्थी द्वारा वीरचंद पटेल पथ पर भी धरना दिया गया। पुलिस द्वारा उन अभ्यर्थियों को हटाने की भी कोशिश की गई। अभ्यर्थियों द्वारा ऐसा नहीं करने पर पुलिस कर्मियों द्वारा उनपर लाठीचार्ज कर दिया गया जिसमें कई अभ्यर्थियों को चोट आईं है।

इसी बीच संघ के प्रदेश अध्यक्ष विनीता विन्नी द्वारा आरोप लगाया गया है कि हमलोग शांतिपूर्ण धरना दे रहे थे। इस बीच पुलिस कर्मियों द्वारा उनपर लाठी चार्ज किया गया जिसकी वजह से कई अभ्यर्थी को चोट आईं है। दूसरी तरफ मजिस्ट्रेट द्वारा यह आश्वासन दिया गया है कि उनकी बातें सरकार तक पहुंचाई जाएंगी। पुलिस लाठीचार्ज के बाद बाकी अभ्यर्थियों ने कारगिल चौक पर विरोध प्रदर्शन किया।