Connect with us

BIHAR

बिहार में 7वें चरण में 1.6 लाख शिक्षकों की होगी नियुक्ति, जाने कब से बहाली होगा शुरू

Published

on

WhatsApp

बिहार में सातवें चरण के तहत शिक्षकों की बहाली की जाएगी जिसकी शुरुआत अगस्त महीने के प्रथम सप्ताह से की जाएगी। इस महीने की अंत तक नियुक्ति से संबंधित शेड्यूल को शिक्षा विभाग की ओर से जारी करने का ऐलान कर दिया गया है। एक तरफ प्रारंभिक शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने के लिए जुलाई महीने के अंतिम सप्ताह तक शेड्यूल जारी किया जाएगा। वहीं दूसरी ओर अगस्त महीने के प्रथम सप्ताह तक माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों 40 हजार पदों पर नियुक्ति के लिए शेड्यूल जारी किया जाएगा।

जानकारी के अनुसार अगस्त महीने के प्रथम सप्ताह से शिक्षा विभाग द्वारा 1 लाख 65 हजार से अधिक रिक्त पदों पर नियोजन प्रक्रिया की शुरुआत की जाएगी। इसके संबंध में वर्ष 2022 के 31 मार्च तक प्राथमिक शिक्षा निदेशालय द्वारा सभी जिले के जिला शिक्षा पदाधिकारी से उनके जिले में रिक्ति संबंधी जानकारी की मांग की गई थी। वहीं माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से भी सभी जिलों में रिक्त पदों को लेकर सूची मांगी गई थी।

शिक्षा विभाग द्वारा आंकलन के अनुसार 72 हजार प्राइमरी स्कूलों में 1 लाख 25 हजार पद रिक्त हैं। वहीं 9 हजार 360 माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 40 हजार पद रिक्त हैं। इस बार ऑनलाइन माध्यम से शिक्षक नियोजन प्रक्रिया की जाएगी और ऑनलाइन माध्यम से ही अभ्याथियों की आवेदन करना होगा। वहीं पोर्टल के जरिए ही शिक्षकों के मेरिट लिस्ट को बनाया जाएगा और यह सूची नियोजन इकाइयों की दी जाएगी। यह निर्णय विभाग द्वारा लिए गया है। इसके अलावा छठे चरण में शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को भी सातवें चरण के नियुक्ति में मौका दिया जाएगा।