Connect with us

BIHAR

बिहार में 6 करोड 71 लाख की लागत से ओढ़नी के आईलैंड पर बनेगा पहला रिसार्ट, जाने पूरी ख़बर

Published

on

WhatsApp

ओढ़नी का नौका विहार बिहार में धूम मचाने के सहित ही पर्यटन का भी बड़ा केंद्र बनकर सामने आया है। पयर्टन डिपार्मेंट भी उसकी खूबसूरती पर फिदा है। अब उसके पर्यटन को बड़ा फलक देने के हेतु ओढ़नी के आईलैंड पर छह करोड़ 71 लाख रुपया धनराशि से रिसार्ट को बनवाया जाएगा। उसका संकेत सीएम नीतीश कुमार ने ओढ़नी डैम पर पहुंचने के बाद ही कर दिया था।

पर्यटन डिपार्मेंट उसकी तैयारी को कागजी रुप दे रहा था। अब आचार संहिता खत्म होते ही पर्यटन डिपार्मेंट के इंजीनियरों का बड़ा ग्रुप दो दिन बाद ओढऩी डैम पर पहुंचेगा। उससे पहले आईलैंड पर निर्माण काम पूरा करने के हेतु सामग्री ढुलाई के हेतु कटिहार से एक बड़ी मालवाहक नौका डैम पर पहुंच चुकी है। इंजीनियरों के ग्रुप पहुंचते ही रिसार्ट को बनवाने का काम आरंभ हो जाएगा। अभी कड़ाके की धूप को लेकर डैम पर टूरिस्टों की संख्या भी कुछ कम हुई है। इस मध्य रिसार्ट बनवाने के कार्य में भी तेजी आएगा । पर्यटन डिपार्मेंट की योजना है कि वर्ष भर के भीतर इस रिसार्ट का बनवाने का कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

ज्ञात हो कि जिलाधिकारी सुहर्ष भगत ओढ़नी डैम अपनी प्राथमिकता में सम्मिलित किए हुए हैं। उनकी कोशिश से वोङ्क्षटग एवं जेस्की की सुविधा आरंभ होने से उम्मीद से ज्यादा पयर्टक ओढ़नी पर पहुंच रहे हैं। खुद सीएम नीतीश कुमार कई मंत्री के साथ पहुंचे।

ओढ़नी का आईलैंड बांध से ठीक विपरीत दिशा में किनारा से थोड़ा पहले है। पानी के मध्य का यह आइलैंड अब तक प्रवासी पक्षियों का ठिकाना रहा है। उस पर बड़ी संख्या में पेड़ भी हैं एवं चारों ओर अथाह जलराशि। DM सुहर्ष भगत के पहल पर बीते दिनों जब CM नीतीश कुमार डैम पर गए तो वे NDRF की टीम के साथ आइलैंड पर पहुंचे। लगभग आधा घंटा वहां रूककर उसकी सुंदरता का दीदार किया। इस समय वहां कई मंत्रियों एवं ऑफिसरों के साथ चाय की चुस्की भी ली।

बांका के DM सुहर्ष भगत ने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आगमन के वक्त ही ओढ़नी आईलैंड पर रिसार्ट बनवाने की बात फाइनल हुई थी। पर्यटन डिपार्मेंट 6.71 करोड़ की धनराशि से उसका निर्माण करा रही है। उसमे बैठने, ठहरने, खाने-पीने की सारी सुविधाएं उपलब्ध होगी। यह बांका पर्यटन को नया आयाम देगा। करीब एक वर्ष में कार्य पूरा हो जाएगा। यह माडल बिहार का एकलौता रिसार्ट होगा।