Connect with us

BIHAR

बिहार में 54 हजार शिक्षकों और प्रयोगशाला सहायक की होगी नियुक्ति

Published

on

WhatsApp

बिहार में रोजगार उपलब्ध कराने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसी बीच बिहार में सरकारी नौकरी की खोज कर रहे लोगों के लिए सरकार की ओर से नई सौगात दी गई है। बिहार में प्लस टू विद्यालयों में प्रयोगशाला सहायकों, कंप्यूटर शिक्षकों एवं विद्यालय सहायकों की नियुक्ति की जाएगी। इसके लिए कुल 54,703 पद के सृजन की तैयारी जारी है। शीघ्र ही इन पदों को कैबिनेट की ओर से सहमति दे दी जाएगी। कैबिनेट से मंजूरी मिलते ही इन पदों पर नियोजन की कवायद शुरू कर दी जाएगी।

बिहार के सभी 9360 प्लस टू विद्यालयों में प्रति विद्यालय तीन प्रयोगशाला सहायकों की नियुक्ति की जाएगी। भौतिक विज्ञान, रसायन शास्त्र और जीव विज्ञान विषय के लिए इन सहायकों की नियुक्ति की जाएगी। इसी प्रकार बिहार के सभी प्लस टू स्कूलों में कुल 28 हजार 80 पद के सृजन की तैयारी की गई है। इसके साथ ही सभी प्लस टू सरकारी स्कूलों में 7360 कंप्यूटर शिक्षकों की भी नियुक्ति की जाएगी।

इन सभी पदों के सृजन के लिए शिक्षा विभाग की ओर से प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। परंतु इसके लिए कैबिनेट की सहमति मिलनी बाकी है। शिक्षा विभाग की ओर से प्रत्येक प्लस टू स्कूल में न्यूनतम एक कंप्यूटर शिक्षक की नियुक्ति अनिवार्य तौर पर करने की योजना तैयार की गई है।
इन छात्रों को कंप्यूटर का बेहतर ज्ञान मिल सकेगा।

खबर के अनुसार वर्तमान में बिहार के दो हजार से अधिक प्लस टू विद्यालयों में कंप्यूटर शिक्षक पूर्व से हैं। बिहार में कुल स्कूलों की संख्या 9 हजार 360 है। वहीं 6 हजार 421 उत्क्रमित प्लस टू विद्यालयों में विद्यालय परिचारी और विद्यालय सहायक पदों पर भी नियुक्ति का प्रस्ताव है। इन सभी विद्यालयों में दो परिचारी और एक सहायक के पद का सृजन किया जा रहा है। इस प्रकार इन दोनों पदों को शामिल कर कुल 19 हजार 623 पद के सृजन का प्रस्ताव तैयार किया गया है।

बिहार में प्लस टू विद्यालयों में कम्प्यूटर शिक्षकों के 7 हजार 360 पद, प्लस टू विद्यालयों में परिचारी एवं सहायकों के 19 हजार 263 पद और प्रयोगशाला सहायकों के 28 हजार 80 पद का सृजन किया गया है।