Connect with us

BIHAR

बिहार में 500 करोड़ से अधिक का निवेश करेगी एफएमसीजी कंपनी, जाने पूरी ख़बर

Published

on

WhatsApp

हिंदुस्तान यूनिलीवर दुनिया की बड़ी कंपनियों में से एक है। हिंदुस्तान यूनिलीवर द्वारा बिहार में निवेश किया जाने वाला है। भारतीय कंपनियों के साथ बहुराष्ट्रीय कंपनियां भी अब बिहार में निवेश करना चाहते हैं। हिंदुस्तान यूनिलीवर ने बिहार में लगभग 500 करोड़ रूपए से अधिक निवेश करने की बात कही है। एफएमसीजी उत्पादों के संबंध में हिंदुस्तान यूनिलीवर भारत में सबसे ऊपर है। बिहार में उद्योग की स्थापना हेतु उद्योग मंत्री द्वारा निरंतर कार्य किए जा रहे हैं।

विगत दिनों कोलकाता में भी हिंदुस्तान यूनिलीवर की ओर से निवेश मीट का आयोजन किया गया था। इस निवेश मीट में बिहार में निवेश के लिए केवेंटर्स एग्रो द्वारा 600 करोड़ और जेआईएस ग्रुप द्वारा 300 करोड़ का प्रस्ताव दिया गया है। इससे पूर्व आईटीसी और पेप्सी जैसी बड़ी कंपनियां भी बिहार में निवेश कर चुकी हैं। इसी क्रम में हिंदुस्‍तान यूनिलीवर जैसी बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनियां भी बिहार में निवेश के लिए जमीन की मांग कर रही है। इसके संबंध में कंपनी के प्रतिनिधि बिहार में उद्योग स्थापना हेतु दौरा कर चुके हैं। इसमें उनकी ओर से मुजफ्फरपुर के मोतीपुर चीनी मिल और दूसरे औद्योगिक क्षेत्रों का दौरा किया गया है। विगत दिनों दिल्ली में उद्योग मंत्री शहनवाज हुसैन द्वारा इंवेस्‍टर्स मीट 2022 का आयोजन किया गया था। इसमें हिंदुस्‍तान यूनिलीवर भी शामिल थे और बिहार में निवेश करने की ईच्छा जताई थी।

आईटीसी कंपनी बिहार में पूर्व से ही कार्य कर रही है और बिहार में अपने कंपनी को विस्तार करने की योजना भी बना रही है। इसी बीच ब्रिटानिया कंपनी द्वारा लगभग 700 करोड़ रूपए निवेश करना चाहती है जिसके लिए उन्होंने बिहार सरकार से उद्योग स्थापना के लिए जमीन की मांग की। बियाडा द्वारा ब्रिटानिया कंपनी को उद्योग स्थापना के लिए बिहटा के सिकंदरपुर औद्योगिक क्षेत्र में 15 एकड़ जमीन का आवंटन किया गया है। वहीं विगत दिनों ही दिल्ली में निवेशक सम्मेलन का आयोजन हुआ। इसमें एचयूएल और अडाणी समूह ने बिहार में निवेश करने में ईच्छा व्यक्त की है। इस संबंध में कंपनी के आला अधिकारी उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौंड्रिक से मुलाकात कर चुके हैं। यह कंपनी साबुन-तेल और प्रतिदिन उपयोग होने वाली चीजें बनाती है। अब यह कंपनी फूड प्रोसेसिंग यूनिट लगाने की तैयारी में है।