Connect with us

BIHAR

बिहार में 31 उद्योगों की स्थापना को हरी झंडी, 250 करोड़ के निवेश पर NIPB की मुहर

Published

on

WhatsApp

उद्योगमंत्री शाहनवाज हुसैन ने बताया कि बुधवार को राज्य निवेश प्रोत्साहन परिषद (NIPB) की मीटिंग में 31 नई औद्योगिक इकाइयों की स्थापना के हेतु लगभग 250 करोड़ की धनराशि के प्रस्ताव को स्टेज-1 क्लियरेंस दिया गया है। उसके सहित ही 30 करोड़ धनराशि की लागत से आरंभ होने वाली छह औद्योगिक इकाइयों को फाइनांशियल क्लियरेंस भी दिया गया है। उन्होंने बताया कि हमारी तो ये प्रयास है कि पटना आने से पहले ही उद्योग जगत के लोगों की काफी आवस्कताये पूरी हो जाए। उन्होंने बताया कि बहुत जल्द हम दिल्ली में भी निवेश कार्यालय बनवा रहे हैं। उसके हेतु कनॉट प्लेस में हमारे पास जगह है। बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकार की भूमि सस्ती करने के हेतु कमेटी का गठन करवाया गया है।

अब घर बैठे उद्यमियों का बनेगा औद्योगिक लाइसेंस
बिहार में उद्योग लगाने की प्रोसेस में बहुत सहूलियत होगी। उद्योग डिपार्टमेंट के ई-ऑफिस से लाइसेंस बनाने की प्रोसेस ऑनलाइन बहुत आसान हो जाएगी। उद्योगमंत्री द्वारा बुधवार को इसे लॉन्च किया। उन्होंने बताया कि हमारा निरंतर प्रयास है कि बिहार में उद्योग लगाने वालों को अधिक भाग-दौड़ न करनी पड़े। उन्हें एक टेबल से दूसरे टेबल के चक्कर न काटना पड़े।

ई-ऑफिस का मतलब है कि आप एक जगह पे ऑनलाइन एप्लीकेशन दे और निश्चिंत हो जाएं। लाइसेंस से लेकर जो भी आवाशयक प्रक्रिया या सुविधाएं हैं, वो बिहार में उद्योग लगाने की इच्छा रखऩे वालों को घर बैठे मिलेंगी। उन्होंने बताया कि ई-ऑफिस की सबसे खास बात ये है कि उद्योगपति अपने एप्लीकेशन की सिचुएशन को ऑनलाइन ही चेक कर पाएंगे। उन्होंने कम्प्यूटर के माउस से एक क्लिक के माध्यम से एक फाइल को भी स्वीकृति दी।

पटना। सूचना एवं प्रावैधिकी (IT) डिपार्टमेंट को राज्य में 817 करोड़ रुपये धनराशि का डेटा केंद्र स्थापित करने का प्रस्ताव मिला है। IT-आधारित संगठन ‘व्यूनाउ’ से यह प्रस्ताव हासिल हुआ है। इस संगठन को डेटा प्रबंधन एवं कंप्यूटिंग आवस्कतायो के व्यापक समाधान में दक्षता प्राप्त है। यह सूचना डिपार्टमेंट के मंत्री जिवेश कुमार ने दी। उन्होंने बताया कि प्रस्ताव के मूल्यांकन के बाद उसे आखरी मंजूरी के हेतु मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास भजेंगे। उन्हें इस बात की बेहद ही प्रसन्नता है कि निवेशक बिहार के IT उद्योग में दिलचस्पी दिखा रहे हैं।

डिपार्टमेंट ने बताया है कि मास्टर हब पटना में 100 रैक के सहित टियर चार डेटा सेंटर का निर्माण होना है, उसमे पूर्ण IT लोड पर 1.2 मेगावाट की स्थापित क्षमता एवं 40 एज डेटा सेंटर का नेटवर्क भी शामिल है। पहले लेवल में चार हब की योजना दरभंगा, भागलपुर, पूर्णिया और बक्सर जिले के लिए है, उसमे पूर्ण IT लोड पर करीब 2.4 मेगावाट कुल बिजली उपयोग होगा।