Connect with us

BIHAR

बिहार में 26 जिलों में 75 इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन का निर्माण कार्य पूर्ण, जाने कब से होगा शुरू

Published

on

WhatsApp

बिहार राज्य के 26 जिलों में सार्वजनिक पेट्रोलियम कंपनियों के पेट्रोल पंप पर इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन की स्थापना की गई है। इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या में कमी होने की वजह से चार्जिंग स्टेशन को नियमित रूप से चलाने में दिक्कत हो रही है। 26 जिलों में से सासाराम जिले में सबसे अधिक चार्जिंग स्टेशन की स्थापना की गई जिसकी संख्या नौ है। वहीं मुजफ्फरपुर में आठ, पटना में पांच, पूर्वी चंपारण 6, सुपौल 6 और समस्तीपुर में 6 चार्जिंग स्टेशन को स्थापित किया गया है।

बिहार में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन और पब्लिक सेक्टर की दो पेट्रोलियम कंपनी बीपीसीएल और एचपीसीएल के 150 इवी चार्जिंग स्टेशन को लगाने का काम समाप्त कर लिया गया है। वहीं बिहार में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन द्वारा 75 चार्जिंग स्टेशन की स्थापना की जा चुकी है। इसमें से जहानाबाद के सुमन ऋषि फ्यूलस, पाली के अर्जुन फ्यूल सेंटर, मसौढ़ी के लगन गौरव किशन सेवा केंद्र एवं मंजू पेट्रोलियम, और कनपा के विनायक सर्विसेज में इवी चार्जिंग स्टेशन को तैयार कर लिया गया है। इसके अलावा 26 जिलों में चार्जिंग स्टेशन की तैयारी पूर्ण है परंतु व्यावसायिक रूप से काम शुरू नहीं हुआ है।

इसकी मदद से साल 2070 तक भारत में शून्य उत्सर्जन के लक्ष्य को हासिल किया जाएगा। इस बात की जानकारी सार्वजनिक तेल कंपनियों द्वारा दी गई है। वर्ष 2022–23 में आइओसी द्वारा 70 और चार्जिंग स्टेशन बनाने का लक्ष्य तय किया गया है। इसके अलावा 40 बीपीसीएल और लगभग 35 एचपीसीएल पेट्रोल पंपों पर इवी चार्जिंग की सुविधा शुरू की गई है। वहीं आने वाले तीन वर्षों में इंडियन ऑयल लगभग 10 हजार पेट्रोल पंपों पर इवी चार्जिंग की सुविधा स्थापित की जायेगी।