Connect with us

BIHAR

बिहार में 24 घंटे में तेजी से बदला मौसम, चार जिलों में ओले पड़ने का अलर्ट

Published

on

WhatsApp

बिहार के मौसम में पिछले 24 घंटों में तेजी से बदलाव देखा गया है। यह बदलाव वायु की दिशा के सहित ठंड की सिचुएशन के लिए भी है। राज्यभर में रात के टेंप्रेचर में तेजी से बढ़होतरी हुई है। कोई कोई जगहों पे तो न्यूनतम टेंप्रेचर 7 डिग्री से भी ज्यादा ऊपर बढ़ गया है। अब पर्वतीय प्रदेशों से अधिक ठंड की परिस्थिति सूबे में कहीं नहीं है। वायु में पहले के जैसे कनकनी भी नहीं है।

पिछले 24 घंटों में दक्षिण पूर्वी वायुओ ने पूरे प्रदेश पर अपना इफेक्ट डाला है। राज्य में अभी तक कहीं भी शीत दिवस की सिचुएशन नहीं है। जबकि कुछ स्थानों पर हुई गरज-तड़क के साथ वर्षा से अधिकतम टेंपरेचर दो से चार डिग्री तक लुड़क आया है। टेंप्रेचर में यह गिरावट पटना, गया, औरंगाबाद, जहानाबाद, नवादा सहित सारण जिलों के तहत उत्तर बिहार के किन्ही जिलों में भी है। मौसम डिपार्टमेंट के मुताबिक़ पिछले 24 घंटों में दक्षिण पश्चिम और दक्षिण बीच भाग में किन्हीं स्थानों पर जबकि दक्षिण पूर्वी, उत्तर-मध्य और उत्तर-पश्चिमी भाग में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हुई। राज्य के ज्यादातर भाग में बादल घेरे रहे। पटना में भी धूप नहीं निकला और दिन में ठंड बढ़ी रही। गया में सुबह में शीतलहरी देखा गया है।

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के मुताबिक़ राज्यभर में 25 जनवरी से मौसम ठीक होगा। वर्षा की सिस्टम 25 जनवरी से गिरावट होगी। वायु की दिशा में बदलाव के भी आसार हैं। उसके बाद फिर से पर्वतीय प्रदेशों से शुष्क और उत्तरी पछुआ वायुयो का आदिकता बढ़ेगा जिसके इफेक्ट से न्यूनतम टेंप्रेचर में काफी गिरावट होगी । फिलहाल दो दिनों तक रात में न्यूनतम टेंपरेचर सामान्य से काफी ज्यादा रहने से थोड़ी गर्मी महसूस की जाएगी। दो दिनों बाद कनकनी फिर से बढ़ेगी।

यहां हुई बारिश– पटना, गया, औरंगाबाद, जहानाबाद, नवादा, सारण जिलों के अलावा उत्तर बिहार के किन्ही जिलों में हुई वर्षा

यहां ओला का अलर्ट– सूबे के जहानाबाद, नवादा, भोजपुर व सारण जिले में ओला गिरने का अलर्ट मौसम डिपार्टमेंट ने जारी किया है।