Connect with us

BIHAR

बिहार में 2 नए मेडिकल कॉलेज खुलेंगे, नीतीश कैबिनेट का बड़ा फैसला

Published

on

WhatsApp

नीतीश कैबिनेट ने आज कई महत्वपूर्ण एजेंडों पर मुहर लगाई है। सरकार ने बड़ा निर्णय लेते हुए राज्य के अंदर दो नए मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल खोलने का निर्णय लिया है। अब मुंगेर और पूर्वी चंपारण में नए मेडिकल कॉलेज खुलेंगे। मेडिकल कॉलेज के सहित ही यहां अस्पताल को बनाने के हेतु सरकार ने अपनी सहमति दे दी है। उसके हेतु सरकार की ओर से 12 सौ करोड़ से अधिक की राशि की सहमति दी गई है।

इतना ही नहीं नीतीश सरकार ने अब नालंदा जिले के पावापुरी मेडिकल कॉलेज का नाम बदलने का भी निर्णय लिया है। अब इसे वर्द्धमान आयुर्विज्ञान संस्थान, पावापुरी की बजाय भगवान महावीर आयुर्विज्ञान संस्थान, पावापुरी के तौर पर जाना जाएगा। एक और बड़ा निर्णय लेते हुए नीतीश सरकार ने सम्राट अशोक की जयंती को राजकीय समारोह के स्वरूप में मनाए जाने के निर्णय पर मुहर लगाई है। अब सम्राट अशोक की जयंती चैत्र शुक्ल अष्टमी तिथि को सम्राट अशोक कन्वेंशन केंद्र पटना में राजकीय समारोह के तौर पर मनाई जाएगी।

उसके अलावा नीतीश सरकार ने कोरोना के प्रिकॉशन डोज के हेतु 1314 करोड़ से अधिक की मंजूरी दी है। यह राशि 18 से 59 वर्ष तक के लोगों को दी जाने वाली प्रिकॉशन डोज पर खर्च करवाई जाएगी। यह डोज बिहार में निशुल्क दी जाएगी। सरकार ने बिहार राज्य मदरसा शिक्षा बोर्ड नियमावली 2022 के प्रस्ताव पर मुहर लगा दिए गए है, उसके सहित ही बिहार राज्य गैर सरकारी मान्यता प्राप्त अनुदानित मदरसा प्रबंधन कमिटी गठन नियमावली 2022 की मंजूरी पर भी मुहर लगवाई गई है। बिहार राज्य गैर सरकारी मान्यता प्राप्त अनुदानित मदरसा मौलवी लेवल तक के हेतु गैर शिक्षण कर्मचारी सेवा शर्त नियमावली को भी स्वीकृति दी गई है। नीतीश कैबिनेट में एक और महत्वपूर्ण निर्णय में बिहार व्यवहार न्यायालय पदाधिकारी एवं कर्मचारी नियमावली 2022 को स्वीकृति दी है। उसके अंतर्गत कर्मियों की नियुक्ति प्रोन्नति, स्थानांतरण और अन्य सेवा शर्तों को तय करवाए जाएगा।