Connect with us

BIHAR

बिहार में ₹12000 करोड़ की लागत से कहीं चौड़ी होंगी सड़कें तो कहीं बनेंगे पुल, जानिए कब तक आवंटन की प्रोसेस होगी पूरी

Published

on

WhatsApp

बिहार में सड़क बनवाने एवं उसको दुरुस्‍त करने पर काफी ध्‍यान दिया जा रहा है। भविष्‍य में प्रदेश से होकर कई सारी एक्‍सप्रेसवे गुजरेंगी। बिहार में नई पथ के निर्माण पर भी खास ध्‍यान दिया गया हैं। इन पथ परियोजनओं पर हजारों करोड़ रुपये की लागत आएगी। इन सबके मध्य प्रदेश की 9 पथ ठीक करने के सहित ही उनका चौड़ीकरण भी करवाया जाएगा। उनमें से कुछ को अतिरिक्‍त विस्‍तार भी दिया जाएगा। बिहार सरकार इन योजनाओं पर 12000 करोड़ रुपये धनराशि की लागत खर्च करेगी। प्रदेश के पथ निर्माण मंत्री नितिन नबीन द्वारा उसकी सूचना दी। उनके मुताबिक, 30 जून 2022 तक निविदा आमंत्रित कर इन योजनाओं के कार्य को आवंटित भी कर दिया जाएगा, इसलिए क्युकी जल्‍द से जल्द कार्य आरंभ हो सके।

बिहार के पथ निर्माण मंत्री द्वारा बताया गया कि हजारों रुपये खर्च कर प्रदेश की 9 पथ को दुरुस्‍त करवाया जाएगा. उनमें दानापुर-बिहटा एलिवेटेड पथ भी सम्मिलित है। नई स्‍वीकृत परियोजनाओं के अंतर्गत उसे भी ठीक करवाया जाएगा। पटना रिंग रोड के तहत आने वाले शेरपुर-दिघवारा के पास गंगा नदी पर पुल का भी निर्माण करवाया जाएगा। इस पर सैकड़ों करोड़ रुपये धनराशि की लागत आने की संभावना है। उसके पूरा होने पर पटना रिंग रोड पर आवागमन में सहूलियत हो जाएगा। उसके अलावा अदलवारी-मानिकपुर सड़क को भी 4 लेन का किया जाएगा। लेन बढ़ाने के सहित ही इस रूट को और ठीक किया जाएगा, ताकि वाहनों की रफ्तार बढ़ सके।

बिहार में पाथ का जाल बिछाने के प्लान के अंतर्गत मानिकपुर-साहेबगंज रोड को एवं चौड़ा किया जाएगा। उसे सड़क को अब 4 लेन का बनाया जाएगा, इसलिए अधिक से अधिक संख्‍या में वाहनों का आवागमन सुविधापूर्ण प्रकार से हो सके। उसके सहित ही साहेबगंज-अरेराज सड़क को भी 4 लेन का किया जाएगा। हालाकि यह पाथ कम चौड़ी है। उसकी रूपरेखा भी तैयार कर ली गई है। टेंडर आवंटित करने के सहित ही इस पर कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

राम-जानकी मार्ग के अंतर्गत आने वाली सीवान-मशरख पथ को भी और चौड़ा किया जाएगा। इस रोड को 4 लेन करवाया जाएगा। वहीं, बहादुरगंज-किशनगंज सड़क को भी 4 लेन का करने की प्लान है। उसके अलावा चोरमा-बैरगनिया को 2 लेन की पाथ में परिवर्तित करवाया जाएगा। सहरसा से उमगांव तक जाने वाली पाथ को भी 2 लेन का बनाया जाएगा। सड़क निर्माण मंत्री द्वारा बताया गया कि भारतमाला परियोजना के अंतर्गत शेष बचे हुए 373 किमी की सड़क परियोजनाओं को शीघ्र ही मंजूरी प्रदान करने का अनुरोध किया गया है।