Connect with us

BIHAR

बिहार में होगी एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में M Tech की पढ़ाई, नालंदा के इस कॉलेज ने की शुरुआत

Published

on

WhatsApp

बिहार में इंजीनियरिंग की शिक्षा को आगे बढ़ाने की प्रिपरेशन कर रहे स्टूडेंट के लिए गुड न्यूज है। अब अगर बिहार के किसी स्टूडेंट को एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में M tech करने की इच्छा है तो उसे शिक्षा प्राप्त करने के हेतु दूसरे राज्य जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। नालंदा का चंडी इंजीनियरिंग कॉलेज बिहार का फर्स्ट इंजीनियरिंग कॉलेज निर्माण हुआ जहां एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में M tech की शिक्षा आरंभ होगी। इस वर्ष से इस कोर्स में 60 सीट पर एडमिशन लिया जाएगा।

ज्ञात हो कि पूरे भारत में ही गिने चुने IIT समेत कुछ इंस्टीट्यूशन में ही उसकी पढ़ाई होती है। उसके पहले पावर सिस्टम में शिक्षा के उपरांत अब एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में भी M tech की पढ़ाई होगी। पिछले साल से इस कॉलेज में M tech की पढ़ाई आरंभ हुई है। NBA से पावर सिस्टम का प्रामाणिकता प्राप्त होने के उपरांत एक और कोर्स के हेतु M tech की स्वीकृति मिल गया है। एआइसीटीई के रूल के मुताबिक स्पेशलाइजेशन कोर्स आरंभ करवाया जाएगा ।

प्राचार्य डॉ राजन सरकार द्वारा कहे कि एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में एयर क्राफ्ट को संचालित करने की तकनीक और फ़्लाइट केपेबल मशीन की पढ़ाई, डिजाइन एवं रख रखाव मेंटेनेंस से जुड़े सभी काम सम्मिलित होते है। गेट के स्कोर के माध्यम पर एमटेक में एडमिशन का उपबंध है। ऐसे में नए कोर्स में एडमिशन का प्रोसेस भी यही होगा।