Connect with us

BIHAR

बिहार में होगा रोजगार मेला का आयोजन, जाने कब और कहा लगेगा रोजगार मेला

Published

on

WhatsApp

बिहार श्रम संसाधन विभाग द्वारा बिहार के कई जिलों में जिला स्तरीय बिहार रोजगार मेला का आयोजन किया जाएगा। इसके माध्यम से बिहार के युवाओं को निःशुल्क प्रशिक्षण और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में रोजगार प्राप्त करने का अवसर दिया जाएगा। जिन युवा के पास फिटर या वेल्डर या मेकैनिक के अलावा 10वीं या 12वीं पास की योग्यता है वह युवा इसमें भाग ले सकते हैं। इसमें आवेदन करने वाले युवाओं की उम्र 18 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

रोजगार मेला के लिए राज्य के नोडल आईटीआई और एलएनटी निर्माण कौशल प्रशिक्षण संस्थान अहमदाबाद के समन्वय से अप्रेंटिसशिप प्रशिक्षण के लिए कैंपस सिलेक्शन का कार्य 6 जून को शुरू किया गया। इसकी अंतिम तिथि 17 जून है। इसके लिए शारीरिक रूप से स्वस्थ और योग्य उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

बिहार सरकार के प्रयासों से यहां के प्रत्येक जिले में रोजगार मेला का आयोजन किया जा रहा है। इसकी जानकारी श्रम संसाधन विभाग के मंत्री जीवेश मिश्रा द्वारा दी गई है। यहां अप्रेंटिसशिप प्रशिक्षण के पश्चात भत्ते के रूप में प्रत्येक महीने 16 हजार रुपये दिए जाने का भी प्रावधान किया गया है। रोजगार मेले में भाग लेने के लिए अभ्यार्थी को अपने साथ सभी जरूरी मूल प्रमाण पत्र और उसकी फोटो कॉपी के साथ तीन नवीनतम फोटो लेकर आना होगा।

रोजगार मेले का आयोजन बिहार के विभिन्न जिलों में किया जा रहा है। इसमें से 8 जून के दिन दरभंगा के सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, 9 जून को समस्तीपुर में सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान 10 जून को मधुबनी के घोघरडीह के सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, 11 जून के दिन सुपौल के त्रिवेणीगंज में स्थित सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, 13 जून के दिन सहरसा में सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान और 15 जून को अररिया के फॉरबिसगंज में स्थित सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान तथा 17 जून के दिन गोपालगंज के थावे में स्थित सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में इसका आयोजन होगा।

मंत्री जिवेश मिश्रा ने कहा कि योग्य अभ्यर्थी साक्षात्कार में भाग लेकर इस अवसर का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस मेले में किसी भी मान्यता प्राप्त औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान से उर्तीण हुए छात्र भी भाग ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि बिहार के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए प्रयास किया जा रहे हैं। इसलिए विभाग द्वारा बिहार के युवाओं को रोजगार से जोड़े जाने के लिए लगातार काम किया जा रहा है।