Connect with us

BIHAR

बिहार में हेल्थ डिपार्टमेंट के 12,771 पोस्ट पर शीघ्र होगी नियुक्ति, मिनिस्टर ने बताई आवेदन की अंतिम तिथि

Published

on

WhatsApp

राज्य में हेल्थ एडमिनिस्ट्रेशन को सुदृढ़ एवं हाइटेक बनवाने के हेतु हेल्थ डिपार्टमेंट लगातार प्रयासरत है। अच्छे हेल्थ एडमिनिस्ट्रेशन में कर्मचारियों की कमी न हो, उसको ध्यान में रखते हुए डिपार्टमेंट द्वारा राज्य में किन्ही वर्गों में 12,771 पोस्ट पर वेकेंसी निकाली है। यह सूचना हेल्थ मिनिस्टर मंगल पांडेय द्वारा शुक्रवार को दी।

मिनिस्टर द्वारा बताया गया की स्वीकृत पदों ANM में के 10,709 पोस्ट के हेतु बहाली होगी। हालाकि एक्स-रे टेक्नीशियन के हेतु 803, शल्य कक्ष सहायक के 1096 एवं ECG टेक्नीशियन के 163 पोस्ट पर बहाली होगी। उन्होंने बताया की पिछले दिनों हेल्थ मिनिस्टर द्वारा बिहार तकनीकी सर्विस आयोग को वेकेंसी संबंधी अनुरोध भेजी गई थी। उसके उपरांत आयोग अप्लाई करने के हेतु भिन्न भिन्न न्यूज पत्रों में विज्ञापन निकाला गया है।

संबंधित पोस्ट के हेतु कैंडिडेट 1 अगस्त से 2 सितंबर तक अप्लाई कर सकेंगे। बहाली की प्रोसेस पूर्ण होने के उपरांत नियुक्त कर्मियों को जिलों के सहित अनुमंडल में पोस्टेड करेगा। ANM की नियुक्ति से जहां गांव के इलाको की हेल्थ व्यवस्था का विस्तार होगा, वहीं टेक्नीशियन वेकेंसी से जिला, अनुमंडल और प्रखंड लेवल पर हेल्थ व्यवस्था एवं भी उत्कृष्ट होंगी। उन्होंने बताया की उसके अतिरिक्त शीघ्र ही हॉस्पिटल मैनेजर , डिस्ट्रिक्ट प्लानिंग समन्वयक, टीबी सुपरवाइजर एवं कम्युनिटी हेल्थ प्रबंधक सहित अन्य कई डिपार्टमेंट्स में भिन्न भिन्न पदों के हेतु नियुक्ति के प्रोसेस को पूरा कर लिया जाएगा।

छठे स्तर में प्राइमरी टीचर्स के खाली पदों पर जिन नियुक्ति इकाईयों में नियोजन की प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है, इसके हेतु एजुकेशन डिपार्टमेंट की तरफ से शुक्रवार को संशोधित शिड्यूल जारी करवाया गया है। 8 अगस्त को संबंधित नियुक्ति इकाईयों द्वारा प्रोविजनल मेरिट लिस्ट का प्रकाशन करवाया जाएगा। 12 अगस्त को मेरिट लिस्ट पर आपत्तियां ली जाएंगी।

शिड्यूल के अनुसार नियुक्ति इकाईयों द्वारा 16 अगस्त तक आपत्तियों का निष्प्रभावन किया जाएगा। 18 अगस्त को मेरिट लिस्ट का आखरी प्रकाशन, 20 अगस्त को नगर निकाय के मेरिट लिस्ट का अनुमोदन, 24 अगस्त को नगर नियोजन इकाई द्वारा मेरिट लिस्ट का सार्वजनीकरण की डेट तय की गई है। 26 अगस्त को एप्लीकेशन में अटेस्टेड सर्टिफिकेट से मूल प्रमाण पत्रों का मिलान करवाया जाएगा। 7 से 10 सितम्बर तक सिलेक्टेड शिक्षक कैंडिडेट को नियोजन इकाईयों द्वारा अपॉइंटमेंट लेटर दिया जाएगा।