Connect with us

BIHAR

बिहार में स्वास्थ्य विभाग की अनूठी पहल, लोगों को घर बैठे डिजिटल रूप से मिलेगा डॉक्टर से सलाह

Published

on

WhatsApp

बिहार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक पहल की गई जिससे लोगों को घर बैठे ही ओपीडी की सेवा दी जायेगी। 10 अगस्त 2021 को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा उप–स्वास्थ्य केंद्रों पर ई–संजीवनी का उद्घाटन किया जिसमे 2263 उपकेंद्रों को 245 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और जिला अस्पताल से जोड़ा गया। ई–संजीवनी प्लेटफॉर्म की मदद से लोग निःशुल्क ऑनलाइन चिकित्सा सलाह पा सकते हैं।

मरीज खुद ई–संजीवनी एप्लीकेशन की मदद से निःशुल्क विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा चिकित्सा सलाह ले सकते हैं। मरीज सोमवार से शनिवार तक सुबह 9 बजे से लेकर संध्या 4 बजे तक ऑनलाइन अपनी तकलीफ बताकर उनसे सलाह ले सकते हैं। ई–संजीवनी ओपीडी में सामान्य डॉक्टरों के साथ ही विशेषज्ञ डॉक्टरों को शामिल किया जा रहा है। सबसे जरूरी बात यह है कि यह एंड्राइड मोबाइल एप्लीकेशन के रूप में सभी नागरिकों के लिए उपलब्ध है।

इसके साथ ही डॉक्टर द्वारा बताए गए दवा को निकटतम स्वास्थ्य केंद्र जाकर मुफ्त में प्राप्त किया जा सकता है। इसके अलावा सभी स्वास्थ्य उप केंद्रों पर कार्यरत एएनएम इलाज के लिए आने वाले किसी भी बीमारी से ग्रसित रोगियों का नाम, पता और उसकी परेशानी अनमोल टैब पर रजिस्टर्ड करने के बाद ई–संजीवनी टेली मेडिसिन हब से जुड़े जिले के चिकित्सकों में से किसी से भी वीडियो कान्फ्रेंसिग के जरिए मरीज और डाक्टर को एक दूसरे के सामने ले आती है और मरीज ऑनलाइन ही डॉक्टर से परामर्श लेने के साथ ही इलाज से जुड़े डॉक्टर के पर्ची की साफ्ट कापी या हार्ड कापी का प्रिंट निकाल सकता है।

सभी लोग गूगल प्ले स्टोर की मदद से अपने एंड्रॉयड फोन में ई–संजीवनी एप्लीकेशन कर सकते हैं।