Connect with us

BIHAR

बिहार में सातवें चरण की शिक्षक नियुक्ति की बारी, जाने कितने पदों की होगी नियुक्ति

Published

on

WhatsApp

राज्य में सातवें चरण की प्राथमिक शिक्षकों की अधिकृत की तैयारी शुरू हो गई है। सारे जिलों से शिक्षक वेकेंसी की सूची शिक्षा डिपार्टमेंट द्वारा मंगवा ली गई है। उसमे छठे चरण की प्राथमिक शिक्षकों की वेकेंसी में रिक्त रह गए पद भी सम्मिलित किये गए हैं। अब सारे रिक्तियों की काउंटिंग (रोस्टर क्लियरेंस के माध्यम पर) की समीक्षा लिया एजुकेशन मिनिस्टर विजय कुमार चौधरी द्वारा रविवार को मीटिंग हुई । मीटिंग में डिपार्टमेंट के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह, प्रारंभिक शिक्षा निर्देशक रवि प्रकाश एवं सभी जिला शिक्षा अफ़सर और जिला कार्यक्रम ऑफिसर भी सम्मिलित होंगे।

शिक्षा डिपार्टमेंट के अनुसार सातवें चरण के शिक्षक नियोजन की कार्रवाई आरंभ करने से पहले जहां नियोजन की प्रतिक्रिया वर्तमान में पूरा करवा लिया गया है, वहां 30 जून तक खाली पदों की काउंटिंग 31 मई की परिस्थिति के माध्यम पर विद्यालयवार और नियोजन इकाईवार करने का आदेश दिया गया था। सारे जिलों से रिक्तियों की कार्य विवरण तो आ गई है, परंतु रोस्टर क्लियरेंस के माध्यम पर सारे रिक्तियों की निरूपण होगी। उसके उपरांत प्राथमिक शिक्षकों की वेकेंसी के बारे में सूचना दी जाएगी।

संभावना है कि प्राथमिक शिक्षकों के तक़रीबन 82 हजार रिक्त पद हो सकते हैं। कह दें कि छठे चरण के शिक्षक नियुक्ति के अंतर्गत बड़ी संख्या में शिक्षक को नियोजन पत्र सौंपे जा चुके हैं। उसके उपरांत बाद से ही सातवें चरण की प्रारंभिक प्राथमिक की नियोजन के हेतु कैंडिडेट प्रतीक्षा कर रहे थे। जिलों से शिक्षक वेकेंसी की लिस्ट शिक्षा डिपार्टमेंट ने मंगवा ली है। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने रविवार को मीटिंग बुलाया गया है। इस मीटिंग में कई बड़े ऑफिसर भी उपस्थित रहेंगे। एक संभावना के अनुसार टीचरों के 82 हजार पदों पर नियोजन होनी है।